जेल में बंद कैदियों को सुधारने की अनूठी पहल, महापुरुषों के विचारों को जेल दीवारों पेंटिंग से दर्शाया गया

ख़बर शेयर करे -

रामपुर उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश की रामपुर जिला कारागार में बंद कैदियों में सुधार लाने के एक अनूठी पहल की शुरुआत की गई है। जिसके तहत जेल की दीवारों पर देश के महापुरुषों के विचारों को पेंटिंग के जरिए दर्शाया गया है। जिसके जरिए कैदियों के जीवन में बदलाव लाया जा सके और वह एक अच्छा और सामाजिक जिम्मेदार व्यक्ति बनकर समाज का हिस्सा बन सकें,जेल प्रशासन का विचार है कि महापुरुषों के विचारों को दीवारों पर देखगे तो कैदी अपने जीवन में बदलाव लाने का निश्चित संक्लप लेंगे।

महापुरुषों के विचारों को पेंटिंग के जरिए दीवारों पर दर्शाया गया

जेल प्रशासन ने देश के महापुरुषों के विचारों को पेंटिंग के जरिए दीवारों पर दर्शाया गया है, जिसमें डा बीआर अंबेडकर, महात्मा गांधी, शहीद-ए-आजम भगत सिंह, अशफाक उल्ला खां, नेल्सन मंडेला, चन्द्रशेखर आजाद, आदि महापुरुषों के विचारों को साझा किया गया है। दरअसल जेल की दीवारों पर इस तरह के स्लोगन लिखे गए हैं,

*माता-पिता गुरु और अतिथि का आदर सम्मान करना चाहिए* *पाप से घृणा करो पापी से नहीं* *मेहनत का फल मीठा होता है* *हर काम सोच समझकर करें, बाद में पछताना पड़ता है* *दूसरों की अच्छाइयों को जीवन में उतारें न कि बुराईयों को* *अहिंसा परमो धर्म* *क्रोध पर काबू पाने वाला महा बुद्धिमान हैं* *शिक्षा सफलता की कुंजी है* *जो मेहनत कर पसीना बहाता है वो इतिहास लिखता है* इसी तरह के विचारों को पेंटिंग से दर्शाया गया है।

जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य ने बताया जेल की दीवारों पर यह स्लोगन और पेंटिंग बनाई गई है यह कई चीजों को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी चीजों पर सोच विचार करने के बाद उनका चयन करके इनको दीवार पर लिखा गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि जब कोई बंदी उसके सामने से गुजरे तो उसकी नजर उस पर पड़े और उससे कैदी कनेक्ट हो।

कैदियों के जीवन पर इसका होगा बड़ा असर -सिविल जज

जिला एवं सत्र न्यायालय के सिविल जज सीनियर डिवीजन जे बी सिद्दीकी का कहना है कि जेल में बंद कैदियों को सुधारने की दिशा में भी काम होना चाहिए, ताकि उनको जीवन में बदलाव लाना का अवसर मिलें। जेल प्रशासन की यह अनोखी पहल तरीफ करने लायक है,इन स्लोगनों का बहुत बड़ा असर कैदियों के जीवन पर होगा,जिस पर गंभीरता से विचार करने पर क़ैदी अपने जीवन में बड़ा सुधार लाने पर विचार करेंगे।

संवाददाता-एम सलीम खान/मौ तौसीफ अहमद की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -