हिट एंड रन के नए कानून के खिलाफ बस-ट्रक ड्राइवरों ने की हड़ताल, जानता परेशान……

ख़बर शेयर करे -

मुरादाबाद- केंद्र सरकार द्वारा हिट एंड रन को लेकर लाए गए नए कानून के खिलाफ बस-ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर है। जिसकी वजह से ट्रांसपोर्ट सिस्टम पूरी तरह से ठप पड़ गया है। वहीं ईंधन नहीं पहुंचने की वजह से पेट्रोल पंप पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई हैं।

बस-ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल

सोमवार को निजी और अनुबंधित बस चालक हिट एंड रन कानून में किए गए कड़े प्रावधान के विरोध में उतर आए। मुरादाबाद बस अड्डे पर चालकों ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस विरोध के चलते मुरादाबाद और पीतलनगरी डिपो से रोडवेज की बसें रूट पर नहीं निकल सकीं, जबकि बसों के इंतजार में यात्री घंटों बैठे रहे। मजबूरी में यात्रियों ने टाटा मैजिक, ट्रैक्टर-ट्रॉली, पिकअप से सफर तय किया।

चालकों ने किया प्रदर्शन

मुरादाबाद और पीतलनगरी बस डिपो से रोजाना करीब 410 बसों का संचालन किया जाता है। इसमें अनुबंधित बसें भी शामिल हैं। इन बसों में रोजाना करीब 22 हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। नई परिवहन नीति के विरोध में सोमवार सुबह निजी बस चालकों ने हड़ताल कर मुरादाबाद और पीतलनगरी बस अड्डे पर पहुंच गए। जहां प्रदर्शन शुरू कर दिया।

यात्रियों को परेशानियों का करना पड़ा सामना

चालकों ने रोडवेज बसों को डिपो से बाहर नहीं निकलने दिया। बसों का संचालन पूरी तरह से ठप कर दिया। इसके चलते यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। बसों के अभाव में यात्री दिनभर इधर-उधर भटकते रहे। दोनों बस अड्डों पर दिल्ली, लखनऊ, रामपुर, हरिद्वार, अमरोहा, संभल, नजीबाबाद जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक रही।

क्या है हिंट एंड रन कानून?

दरअसल केंद्र सरकार ने अपराध को लेकर नए कानून बनाए हैं। जिसके तहत अगर कोई ट्रक या डंपर चालक किसी को कुचलकर भागता है तो उसे 10 साल की जेल होगी। इसके अलावा 7 लाख रुपये जुर्माना भी देना होगा। पहले इस मामले में कुछ ही दिनों में आरोपी ड्राइवर को जमानत मिल जाती थी और वो पुलिस थाने से ही बाहर आ जाता था। हालांकि इस कानून के तहत भी दो साल की सजा का प्रावधान था।

नए कानून के खिलाफ ट्रक चालकों में गुस्सा

सरकार के इस फैसले के बाद ट्रक चालकों में भारी आक्रोश है। इनका कहना है कि यह सरासर गलत है। सरकार को यह कानून वापस लेना होगा। इसको लेकर यूपी के अलग-अलग जिलों में भी ट्रक ड्राइवर्स ने वाहन खड़े कर जाम लगा दिया और जमकर नारेबाजी की। हालांकि पुलिस के समझाने पर उन्होंने अपने वाहन हटा दिए।


ख़बर शेयर करे -