युद्ध के बीच हमास का रुख नरम, समझौते के लिए मिस्र भेजेगा प्रतिनिधिमंडल

ख़बर शेयर करे -

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायली शहरों पर पांच हजार से अधिक रॉकेट फायरिंग करके हमला शुरू किया। जवाब में, इज़राइल ने गाजा में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक ऑपरेशन शुरू किया। इसमें 34 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।

हमास और इज़राइल पिछले छह महीनों से युद्ध लड़ रहे हैं। हमास को खत्म करने के लिए इज़राइल का दृढ़ संकल्प गाजा पट्टी के लोगों पर भारी पड़ रहा है। गाजा में उत्पन्न होने वाली मानवीय परिस्थितियों के बारे में अमेरिका में गुस्सा बढ़ रहा है। लोग देश भर में इजरायल के खिलाफ विरोध कर रहे हैं। इस बीच, हमास मध्यस्थता वार्ता के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत हो गया है। उन्होंने एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ मिस्र में एक प्रतिनिधिमंडल भेजने की घोषणा की है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, समूह में एक प्रमुख व्यक्ति खलील अल-हया, प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

हमास विवरण

हमास के बयान ने एक बार फिर से बातचीत के प्रति संगठन के सकारात्मक रुख को दोहराया। “हम एक समझौते पर पहुंचने के लिए मिस्र जा रहे हैं,” बयान में कहा गया है। हम हमास और फिलिस्तीनी प्रतिरोध बलों के बीच एक समझौते तक पहुंचने के लिए दृढ़ हैं। ‘हमले के अंत के लिए हमारे लोगों की मांगों को पूरा करता है, बंधकों की वापसी, विस्थापित व्यक्तियों की वापसी, राहत और पुनर्निर्माण और एक गंभीर विनिमय सौदा।’

अमेरिका ने इज़राइल को चेतावनी दी

इस बीच, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कराइन जीन-पियरे ने इजरायल को दक्षिणी शहर राफा में संभावित प्रमुख सैन्य अभियानों के बारे में चेतावनी दी। जीन-पियरे ने नागरिकों के जीवन की रक्षा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोगों के जीवन की रक्षा की जाए। हमें विश्वास है कि इजरायली सरकार हमारी चिंताओं को ध्यान में रखने जा रही है।

अनुबंध तक पहुंचने की प्राथमिकता दें

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इज़राइल और हमास दोनों से एक समझौते तक पहुंचने को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, गुटरेस ने संघर्ष को बढ़ाने से रोकने के लिए एक बातचीत के निपटान की आवश्यकता पर जोर दिया। यह भी कहा, ‘गाजा, बंधकों और उनके परिवारों, क्षेत्र और व्यापक दुनिया के लोगों की खातिर, मैं अपनी वार्ता में एक समझौते पर पहुंचने के लिए इजरायली सरकार और हमास नेतृत्व को दृढ़ता से प्रोत्साहित करता हूं।’

यह माजरा हैं

हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायली शहरों पर पांच हजार से अधिक रॉकेट फायरिंग करके हमला शुरू किया। इसके बाद, हमास के आतंकवादियों ने इजरायल में प्रवेश किया और लोगों को मार डाला। जवाब में, इज़राइल ने गाजा में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ एक ऑपरेशन शुरू किया। इस ऑपरेशन में, गाजा में हमास के पदों पर बड़े पैमाने पर बमबारी की गई है, जिसके कारण अधिकांश गाजा को खंडहर में बदल दिया गया है। अब तक, इजरायल और गाजा में कुल 34,622 लोगों की मौत हो गई है।


ख़बर शेयर करे -