घर पर हुई छोटी सी गलती एयरपोर्ट पर बन गई बड़ी मुसीबत एक हफ्ते में तीन महिलाओं सहित 11 गिरफ्तार आप भी रहे चौकन्ने

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान/शबाना आजमी

इसे घर में हुई छोटी सी गलती कहिए या फिर बड़ी लापरवाही , लेकिन आप ही अपनी इस गलती के लिए अब भी सचेत नहीं हुए तो एयरपोर्ट पर आपको इस छोटी सी लापरवाही बरतने के ऐवज में बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ सकती हैं, हां बीते एक सप्ताह में अपनी लापरवाही बरतने के कारण 11 यात्रियों को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया जा चुका है, जिसमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

आईजीआई एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़े आला अधिकारी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए 11 यात्रियों में तीन महिलाएं और एक विदेशी महिला भी शामिल हैं, गिरफ्तारी के आंकड़े बताते हैं कि गिरफ्तार होने वाले यात्रियों में सवार्धिक पंजाब से चार दिल्ली से तीन हरियाणा से दो और यूपी से एक यात्री शामिल हैं, इनमें एक फ्रांस की महिला भी शामिल हैं।

क्या है घर पर हुई छोटी सी गलती

आईजीआई एयरपोर्ट के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक जिस गलती या लापरवाही के कारण से यात्रियों को गिरफतार जैसे कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है घर से एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले अच्छी तरह से अपने बैंग को नहीं खंगालना अच्छी तरह से बैंग की जांच पड़ताल नहीं करने की वजह है,जो यात्रियों के लिए मुश्किल का सबब बन जाती है।

आखिर क्या है इनकी गिरफ्तारी की वजह?

वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया की बीते एक सप्ताह में हुई 11 गिरफ्तारियों के पीछे की वजह आर्म्स एक्ट है, दरअसल एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान इन सभी 11 मुसाफिरों के हैड बैंग या या चेक इन बैंग से जीवित कारतूस बरामद किए गए हैं, पूछताछ के दौरान इनमें से कोई भी यात्री कारतूस से संबंधित कोई भी वैध दस्तावेज पेश नहीं कर पाया, जिसके बाद ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी बीसीएएस द्वारा निर्धारित प्रावधानों के तहत इन यात्राओं को गिरफतार कर लिया गया।

कौन है गिरफ्तारी के 11 मामलों शामिल?

25 मार्च 2024 – पंजाब के फिरोजपुर शहर के निवासी गुरजोध सिंह एयल कनाडा की फ्लाइट ए सी 043 से टोरंटो रवाना होने वाले थे, आईजीआई एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके चेक इन बैंग से चार जीवित कारतूस बरामद किए गए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

26 मार्च 2024- हरियाणा के फतेहाबाद के रहने वाली खुशी रानी इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6ई- 2601 से नागपुर के रवाना होने वाली थी, उनके चेक इन बैंगज की सुरक्षा जांच के दौरान दो जीवित कारतूस बरामद किए गए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

26 मार्च 2024- फ्रांस की जस्टिन भारत दौरे के लिए आई थी,26 मार्च को वह एयर फ्रांस की फ्लाइट ए एफ – 225 से पेरिस रवाना होने वाली थी, आईजीआई एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके बैंग से एक जीवित कारतूस बरामद किया गया था, जिसके कारण उन्हें गिरफ्तार किया गया।

26 मार्च 2023- पंजाब के मोगा शहर में रहने वाले साधू सिंह के एल एम रायल डच एयरलाइंस की फ्लाइट के एल- 872 से एम्स्टर्डम के लिए रवाना होने वाले थे, आईजीआई एयरपोर्ट पर चेक इन बैंग की जांच के दौरान एक जीवित कारतूस बरामद किया गया, जिसके बाद साधू को गिरफतार कर लिया गया।

27 मार्च 2023 – दिल्ली के जामिया नगर में रहने वाले मुशर्रफ अली खान फ्लाइट संख्या 15-548 से लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाले थे यात्रा से पहले आईजीआई एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके हैंड बैग से सात जीवित कारतूस और एक एक मैगजीन बरामद की गई उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया।

28 मार्च 2023- पंजाब के गुरदासपुर के रहने वाले जंग बहादुर सिंह इथोपियन एयरलाइंस की फ्लाइट ई टी – 689 से आदिस अबाबा के लिए रवाना होने वाले थे, एयरपोर्ट पर उनके बैंग से एक जीवित कारतूस बरामद किया उ। जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

29 मार्च 2023- हरियाणा के यमुना नगर के रहने वाले अर्जुन सिंह दिल्ली एयरपोर्ट से कोयंबटूर के लिए रवाना वाले थे, उन्हें आईजीआई एयरपोर्ट से इंडिगो की फ्लाइट 6ई- 2275 पकड़नी थी, एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके बैंग से 17 जीवित कारतूस और एक मैगजीन बरामद की गई, उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया।

29 मार्च 2023- दिल्ली के रोहिणी इलाके में रहने वाले कुशमीत के बैंग से सात जीवित कारतूस बरामद किए गए,कुशीमत को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

1 अप्रैल 2024- एयर इंडिया की फ्लाइट ए 1- 161 से लंदन जा रही जगन के कब्जे से एक जीवित कारतूस बरामद किया गया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया,जगन मूल रूप से पंजाब के फतेहगढ़ साहिब की रहने वाली है

1 अप्रैल 2024- उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में रहने वाले धर्मेंद्र कुमार को आईजीआई एयरपोर्ट से बागडोगरा के लिए रवाना होना था, एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके साथ से एक जीवित कारतूस बरामद किया गया, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

2 अप्रैल 2024- दिल्ली के न्यू अशोक नगर इलाके में रहने वाले विवेक सिंह को दिल्ली से पटना जाना था, एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान उनके बैंग से एक जीवित कारतूस बरामद किया गया जिसके बाद 50 वर्षीय विवेक सिंह को गिरफतार कर लिया गया।


ख़बर शेयर करे -