इस्लामिक धर्म गुरु मुफ्ती सलमान अजहरी की गिरफ्तारी को लेकर महाराष्ट्र से गुजरात तक मचा बवाल

ख़बर शेयर करे -

महाराष्ट्र / गुजरात – इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी की गिरफ्तारी को लेकर महाराष्ट्र से गुजरात तक बवाल मचा हुआ है। अजहरी पर भड़काऊ भाषण के एक मामले की जांच कर रही गुजरात पुलिस ने मुंबई से इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी को हिरासत में ले लिया और देर शाम उन्हें साथ लेकर चली गई। पुलिस अधिकारी बकौल मुफ्ती के सैंकड़ों समर्थक उनकी तत्काल रिहाई की मांग को लेकर घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हो गए, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर बितर करने के लिए हल्के लाठीचार्ज का सहारा लिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुजरात पुलिस टीम मुफ्ती को लेकर रवाना होने गई।

 क्या है भड़काऊ भाषण का पूरा मामला

पुलिस के एक आला अधिकारी ने बताया कि गुजरात के जूनागढ़ की पुलिस के उपदेशक द्वारा कथित तौर पर दिया गया भड़काऊ भाषण सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद इस सिलसिले में दो अन्य लोगों को शनिवार को गिरफतार किया था। उन्होंने कहा कि यह भाषण 31 जनवरी की रात को जूनागढ़ के बी डिवीजन पुलिस थाने के नजदीक के पास एक खुलें मैदान में आयोजित कार्यक्रम में दिया गया था। भड़काऊ भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अजहरी और स्थानीय आयोजकों मो यूसूफ मलिक और अजीम हबीब ओडोदरा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153बी और 505(2) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था।

कौन है मुफ्ती सलमान अजहरी

 मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी एक इस्लामी रिसर्च स्कॉलर के रूप में पेश हुए हैं। अजहरी जामिया रियाजुल जन्नाह अल अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट और दारुल अमान के संस्थापक हैं। बताया जाता है कि इनकी पढ़ाई क़ाहिरा की अल अजहर यूनिवर्सिटी से हुई है। अजहरी कई सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में सक्रिय रहते हैं। बहुत से मुद्दों पर वह अपनी बात रखते नजर आते हैं।युवा मुस्लिम वर्ग उन्हें खासतौर पर बेहद पसंद करते हैं।वह इस्लामी छात्रों के बीच काफी जातें हैं।इस दौरान वह कई बार भड़काऊ भाषणों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं। हालांकि इस बार गुजरात में दिए गए भाषण कुछ ज्यादा ही भड़काऊ था। जिसको लेकर बवाल खड़ा हो गया है।

भड़काऊ भाषण के आरोप पर मुफ्ती बोलें मैंअपराधी नहीं हूं

 

 हेट स्पीच मामले में मुफ्ती सलमान अजहरी को गिरफतारी पर उनके वकील आरिफ सिद्दीकी ने बताया पुलिस ने ट्रांजिट रिमांड के लिए आवेदन किया था, हमने इसका विरोध किया और हमने यह भी कहा कि उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया गया था। हमें नोटिस नहीं दिया गया था।,,दो दिन की ट्रांजिट रिमांड पर भेजा गया है,, हमें बताया गया है कि उन्हें जूनागढ़ गुजरात कोर्ट लें जाया जा रहा है,, वहीं गिरफ्तारी के बाद मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी ने अपने समर्थकों से प्रदर्शन किया न करने कि अपील करते हुए कहा कि,, मं अपराधी नहीं हूं मुझे किसी अपराध के लिए यहां नहीं लाया गया है,, पुलिस जांच कर रही है,हम उनका सहयोग कर रहे हैं,, आप लोग भी सहयोग करें।

 

पहले वीडियो की सच्चाई को परखें पुलिस मौलाना कल्बे सादिक अली

 मुफ्ती सलमान अजहरी की गिरफ्तारी को लेकर धर्म गुरु मौलाना कल्बे सादिक अली ने कहा कि पुलिस को पहले वीडियो की सच्चाई को परखने की कोशिश करनी चाहिए।इस तरह अचानक गिरफ्तार करना अच्छी बात नहीं है। इससे लोगों में ग़लत संदेश जाएगा। उन्होंने कहा कि अजहरी ने इससे पहले भी कई जलसे किए हैं उनमें उन्होंने कभी भी कोई ऐसी बात नहीं की जिससे माहौल ख़राब हो फिर इस बार इस तरह की एक तरफा कार्यवाही क्यों हो रही है। अजहरी एक धर्म गुरु है वो कहीं भाग नहीं रहें हैं। उन्होंने कहा कि अजहरी हर बात का जवाब देने के मौजूद रहेंगे।

एम सलीम खान के साथ वसी अहमद फ़ैज़ की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -