BIG NEWS_शंभू बार्डर पर किसानों से झड़प में तीन पुलिस अधिकारी घायल,मशीनों को जब्त करने के दौरान हुई झड़प

ख़बर शेयर करे -

चंडीगढ़ – पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने बुधवार को किसानों के राजधानी दिल्ली कूच के मद्देनजर शंभू बार्डर के अलावा सगरुर में खनौरी बार्डर की ओर जा रही क्रेन व भू खनन की भारी मशीनों को जब्त करने के आदेश दिए थे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मंगलवार को पंजाब के चीफ सेक्रेटरी को कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के आदेश दिए गए थे,साथ ही सख्त एक्शन लेने के लिए निर्देशित किया गया था, जिसके बाद पुलिस महानिदेशक ने देर रात सभी जनपदों के पुलिस प्रमुख को यह आदेश जारी कर दिए थे।

वहीं दूसरी तरफ डीजीपी यादव के आदेश के बाद पुलिस ने जब शंभू बार्डर की तरफ बढ़ रही भारी मशीनों को रोकने की कोशिश की तो उनकी किसानों से तीखी झड़प हो गई, इसमें शंभू थाना प्रभारी अमन पाल सिंह विर्क और मोहाली के अपर पुलिस अधीक्षक जगविन्दर सिंह चीमा घायल हो गए, जिन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया, पुलिस महानिदेशक के निर्देश के बाद पुलिस की तरफ से नाकेबंदी भी की जा रही है, ताकि इस तरह की मशीनें बार्डर की तरफ बढ़ने से रोकी जा सकें।

पंजाब सरकार को भेजें खत में गृह मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति चिंता का विषय है और कानून तोड़ने वालो के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए, केंद्र सरकार ने किसानों की तरफ से लाईं जा रही बड़ी बड़ी मशीनों को देखते हुए यह चिठ्ठी लिखी थी, केंद्र को आशंका है कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को दिल्ली की ओर जाने से रोकने के लिए लगाएं गये सुरक्षा बलों के साथ टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है, इससे काफी नुकसान होने का डर है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने पंजाब सरकार को इस तरह की मशीनों से सुरक्षा बलों को नुक्सान होने का संदेह व्यक्त किया है। ऐसे माना जा रहा है उन्होंने पंजाब के डीजीपी के साथ साथ केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भी पंजाब सरकार को निर्देश देने को कहा जिसके बाद केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने यह पत्र लिखा है।

1200 ट्रेक्टर और 14000 किसान जुटे

केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई रिपोर्ट के मुताबिक 1200 ट्रैक्टर ट्राली और 300 कारें,दस मिनी बस और छोटे वाहन के साथ करीबन 14000 किसान पंजाब हरियाणा बार्डर पर जमा हुएं हैं, एजेंसियों की इस रिपोर्ट के बाद ही गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को अपनी कड़ी आपत्तियों से अवगत कराते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्रवाई करने को कहा है, सूत्रों के मुताबिक पंजाब सरकार की तरफ से ढाबी गुजरान बैरियर पर लगभग 500 ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ करीबन 4500 किसान को एकत्र होने की अनुमति दी गई थी।

2 बड़े सवाल यह है कि बार्डर पर कैसे पहुंची इतनी मशीनें डीजीपी द्वारा जारी पत्र में लिखा गया है कि 18 फरवरी को सुबह साढ़े आठ बजे हुईं बैठक में क्रेन सहित अन्य भारी मशीनों को पंजाब हरियाणा बार्डर पर स्थित शंभू व खनौरी की तरफ जाने से रोकने को कहा गया था, ऐसे में सवाल उठता है कि डीजीपी के साथ 18 फरवरी को बैठक होने के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में मशीनें बार्डर पर कैसे पहुंच गई।

किसानों की इतनी बड़ी संख्या देखकर सुरक्षा बलों के हौसले परस्त 

माना जा रहा है कि भारी मशीनों के साथ बार्डर की ओर बढ़ रहे किसानों की इतनी बड़ी संख्या को देखकर सुरक्षा बलों के कदम कुछ क्षणों के लिए डगमगा गए थे,14000 हजार किसान एक साथ भारी मशीनों के साथ आगे बढ़ रहें थे, इतनी भीड़ देखकर सुरक्षा में तैनात कर्मियों के होश उड़ गए थे।

संवाददाता-एम सलीम खान की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -