इंडिया गठबंधन की रैली में नेताओं ने ईडी सीबीआई को कहा बीजेपी हिस्सा,सत्तधारी भाजपा पीएम मोदी पर साधा निशाना जमकर छोड़े जुबानी बाण

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान/शबाना आजमी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क नई दिल्ली – इतवार का दिन लोकसभा चुनावी कार्यक्रम के आगाज़ का दिन रहा मार्च के अंतिम दिन इंडिया गठबंधन से जुड़े दलों ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मोर्चा खोला, वहीं उन्होंने ईडी सीबीआई को बीजेपी का दोस्त बताते हुए घेरे में ले लिया, दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा तो यहां से लगभग 100 किलोमीटर दूर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के नेताओं को अपने निशाने पर लिया।

कथित भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ़्तार दिल्ली सरकार के चीफ (मुख्यमंत्री) अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के समर्थन में इतवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन की विशाल रैली हुई।

वहीं यूपी के मेरठ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय लोक के अध्यक्ष जयंत चौधरी के साथ रैली की,

मेरठ में भाजपा और सहयोगी दलों की बैठक में हरियाणा के चीफ मिनिस्टर नायब सिंह सैनी,अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल,सुभासपा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओपी राजभर और निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद भी शामिल हुए।

दिल्ली में विपक्षी की लोकतंत्र बचाओ रैली में शामिल नेताओं ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ जमकर भाषण देते हुए बाण बरसाएं और लोगों से अपील की कि वे लोकसभा चुनावों में गणतंत्र और संविधान बचाने के लिए भाजपा के खिलाफ वोट करें।

कहा गया कि वोट नहीं दिया तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी जिस दिन इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी,हमारा संविधान खत्म हो जाएगा,

उनके मुताबिक जिस दिन संविधान खत्म हो गया, हमारे दिल पर बहुत बड़ी चोट लगेगी,

उन्होंने कहा ” यह कोई मामूली चुनाव नहीं है,यह संविधान बचाने का,देश को बचाने का ये वंचितों, गरीबों और युवाओं को उनके हकों को बचाने का चुनाव है, ये चुनाव जिसमें मैच फिक्सिंग साफ दिख रही है, भाजपा के लोग कर रहे हैं”

राहुल गांधी ने आरोप लगाया इलेक्शन कमीशन में मोदी जी ने अपने लोगों को रखवाया, मसलन उनके कथन अनुसार चुनाव आयोग में जो भी नये चेहरों को जिम्मेदारी दी गई है, वो सभी पीएम मोदी के करीबी लोग हैं, उन्होंने आगे कहा देश के दो प्रमुख नेताओं जो मुख्यमंत्री रहे, उन्हें जेल में डलवाया “

उन्होंने हमारा बैंक एकाउंट बंद करवा दिया, ये सब करवाना था, तो बीते छह महीने पहले करते या छह महीने बाद करते, लेकिन नहीं ये सब चुनाव के लिए किया गया,,

रामलीला मैदान में हुई रैली में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, और प्रियंका गांधी, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस नेता फारुख अब्दुल्ला,शिव सेना उद्धव ठाकरे गुट के प्रमुख उद्धव ठाकरे वामपंथी पार्टियों की ओर से सीताराम येचुरी,डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य, समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव, आरजेडी से बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन हुए,

इसके अलावा रैली में सीएम केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी शामिल हुई, दोनों ने मौजूदा सरकार पर एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर अपने पति को गिरफतार करने का आरोप लगाया,

लोकसभा चुनाव से पूर्व हुई विपक्ष की इस पहली बड़ी रैली में विपक्षी दलों ने एकजुटता दिखाने की कोशिश की ,

वहीं इतवार शाम को मेरठ में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों ने अपना दमखम दिखाने का प्रयास किया,

विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में इंडिया गठबंधन की रैली कैसा रहा माहौल

विपक्षी गठबंधन की पांच मांगे रखी,

1- चुनाव आयोग को लोकसभा चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए।

2- चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों की कार्रवाई रोकनी चाहिए।

3- हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल की तुरंत रिहाई की जाएं।

4- चुनावी चंदे का इस्तेमाल कर भाजपा के बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में विशेष जांच दल का गठन होना चाहिए।

5- चुनाव के दौरान विपक्षी राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कारवाई तुरंत बंद होनी चाहिए।

राहुल गांधी ने लगाया मैच फिक्सिंग का आरोप

विपक्ष की रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि लोकसभा के इस चुनाव में भाजपा मैच फिक्सिंग का प्रयास कर रही है, उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पूरा विपक्ष बीजेपी की की इस महा योजना को नाकाम करने में जुटा है, गांधी ने कहा अगर आप लोगों ने पूरे दम से वोट नहीं दिया तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब कामयाब हो जाएगी,जिस दिन इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी हमारा संविधान खत्म हो जाएगा, उनके मुताबिक ये कोई मामूली चुनाव नहीं है,यह चुनाव संविधान बचाने का देश बचाने का वंचितों और गरीबों के हक को बचाने का चुनाव है, ये चुनाव जिसमें मैच फिक्सिंग साफ दिख रहा है, बीजेपी के लोग कह रहे हैं, गांधी ने आरोप लगाया इलेक्शन कमीशन में मोदी जी ने अपने लोगों को रखवाया,देश के दो मुख्य नेता जो सीएम रहें उन्हें जेल में डलवाया।

राहुल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स से किए एक पोस्ट में भी कुछ ऐसा ही आरोप लगाया है।

उन्होंने इस पोस्ट में आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मैच फिक्सिंग से चुनाव जीतकर देश का संविधान बदलना चाहते हैं।

राहुल ने आरोप लगाया प्लेयर को खरीद कर कैप्टन को डरा कर आपयर पर दबाव डाल कर और ईवीएम के दम पर 400 पार का नारा लगा रहे हैं, जबकि हकीकत में सब मिलकर भी वह 180 पार करने की हालत में नहीं है।

उन्होंने कहा यह चुनाव सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है, बल्कि यह देश को बचाने का चुनाव है, संविधान की रक्षा का चुनाव है।

मेरठ में मोदी बोले बेईमानी की लूट का पैसा गरीबों को लौटाऊंगा

इसी बीच उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्षी गठबंधन पर जमकर हमला बोला पीएम मोदी ने कहा इन लोगों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है,इन लोगों को एहसास हो रहा है कि मोदी इनसे डर जाएगा लेकिन मेरा भारत मेरा परिवार है।

सीएम केजरीवाल का नाम लिए बिना मोदी ने कहा आज बड़े बड़े भ्रष्टचारी सलाखों के पीछे है उन्हें सुप्रीम कोर्ट से भी जमानत नहीं मिल रही है,इन बेइमानों ने जो पैसा लूटा है वो गरीबों को वापस लौटाऊंगा।

मोदी ने कहा मोदी ग़रीबी से तपकर आज यहां पहुंचा है और इसलिए हर गरीब का दुख हर गरीब की पीड़ा हर गरीब की तकलीफ़ मोदी अच्छी तरह समझता है, इसलिए हमने गरीब की हर चिंता को दूर करने के लिए योजनाएं बनाई, हमने गरीब को सिर्फ सशक्त नहीं किया बल्कि हमने गरीब को उसका स्वाभिमान लौटाया है।

मोदी बोले जिसको किसी ने पूछा नहीं उनको मोदी ने पूजा है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राम राम से अपना संबोधन शुरू किया और भारत माता की जय के साथ खत्म किया।

आर एस एस और बीजेपी जहर की तरह – मल्लिकार्जुन खड़गे

रैली को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी संबोधित किया, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बीजेपी और आर एस एस एक ज़हर की तरह है, अगर आपने इसे चखा तो आप भी मर जाएंगे,जो लोग तानशाही का समर्थन करते हैं, उन्हें इस देश से बाहर निकालने की जरूरत है, उन्होंने कहा संविधान हैं तो आपके पास रिज़र्वेशन है, आपको मूलभूत अधिकार मिलेंगे अगर संविधान नहीं होगा तो ये सब खत्म हो जाएगा, अगर बीजेपी को संविधान बनाने का अवसर मिलता है तो महिलाओं को वोट डालने का अधिकार ही नहीं मिलता।

उन्होंने कहा हमने तो देश की आजादी दिलाई देश की एकता के लिए इंदिरा गांधी शहीद हो गई, राजीव शहीद हो गए, बीजेपी बताएं उसने देश की आजादी के क्या किया।

ठाकरे बोले ईडी सीबीआई बीजेपी के साथ

दिल्ली में विपक्ष की रैली को सबसे पहले उद्धव ठाकरे ने संबोधित किया, ठाकरे ने कहा हम चुनाव अभियान के लिए नहीं है,हम यहां लोकतंत्र बचाने के लिए है,ये किस तरह की सरकार है यहां आरोप लगाकर लोगों को जेलों में बंद किया जा रहा है, ठाकरे ने सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को बहन बताते हुए कहा तानाशाही के खिलाफ जब हमारी बहनें लड़ रही है तो हमारे जैसे लोग पीछे कैसे रह सकते हैं,हम भी महाराष्ट्र से इन तानाशाहों के खिलाफ चल रही जंग में शामिल होने आए हैं, आपको बचाने आए हैं, आपके अधिकारों को बचाने आए हैं।

ठाकरे ने कहा कि देश में मोदी सरकार के शासन में तानाशाही बन गया है और उन्होंने लोगों से बीजेपी की सत्ता को उखाड़ फेंकने की अपील की, ठाकरे ने भाजपा पर ईडी सीबीआई और आयकर विभाग का राजनीतिक इस्तेमाल के आरोप जड़े कहा कि बीजेपी को अपने बैनर पर लगा देना चाहिए कि उसके साथ जो पार्टियां हैं वे ईडी सीबीआई और आयकर विभाग है।

सुनीता केजरीवाल बोली मोदी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने भी गठबंधन की रैली को संबोधित किया सुनीता केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या उन्होंने यह ठीक किया? आपके केजरीवाल को ये ज्यादा दिनों तक जेल में नहीं रख पाएंगे, आपके केजरीवाल शेर है, करोड़ों लोगों के मन में विराजमान हैं।

सुनीता केजरीवाल ने मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल की ओर देश को दी गई छह गारंटी का भी जिक्र किया इनमें 24 घंटे बिजली, गरीबों के लिए मुफ्त बिजली, अच्छी शिक्षा और स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक बनाने का वादा शामिल हैं।

सुनीता केजरीवाल के बाद कल्पना सोरेन ने रैली को संबोधित किया

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने भी दिल्ली में गठबंधन की रैली को संबोधित किया, कल्पना सोरेन ने कहा कि वे इस रैली में देश की आधी आबादी मसलन महिलाओं और 9 प्रतिशत आदिवासियों का प्रतिनिधित्व कर रही है, उन्होंने कहा कि आदिवासियों का संघर्ष लगातार जारी रहेगा, कल्पना सोरेन ने कहा कि देश किसी भी राजनीतिक पार्टी या नेता से बड़ा है, उन्होंने कहा हम वोट देकर लोग इंडिया गठबंधन को मजबूत करेग,आज जो यहां जनसमुद् दिखाई दे रहा है वह दिखा रहा है कि लोग ज़ुल्म करने वाली ताकतों के खिलाफ खड़े हैं,वे ऐसे लोगों के खिलाफ है जो देश को बर्बाद करना चाहते हैं,हमारा देश 140 करोड़ लोगों का है, आज एनडीए सरकार बाबा साहेब अम्बेडकर की ओर से बनाए गए संविधान में दी गई गारंटी को खत्म करने की कोशिश कर रही है, लोकतंत्र को खत्म करने के लिए तानाशाही ताकतों ने कदम बढ़ाए हैं ,उसका अंत जनता इस चुनाव में कर देंगी।

गोपाल राय ने कहा करो पा मरो की स्थिति

रैली को संबोधित करते हुए आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि रामलीला मैदान एक ऐतिहासिक स्थल है जिसने कई बार देश के इतिहास को बदला है जब देश में संकट खड़ा हुआ है यहां से बदलाव की आवाज उठी है, उन्होंने कहा कि अगर भाजपा लोकसभा चुनाव जीतती है तो इसके परिणाम देश को भुगतने पड़ेंगे, ये हम सबके लिए करो या मरो की स्थिति है, अगले दो महीने अपने काम से छुट्टी ले लो और अपने सभी प्रयास लोकतंत्र की रक्षा में लगा दो।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा आप के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लेते हैं

वहीं दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा आप के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लेते हैं सबसे बड़े विपक्षी दल के खाते फ्रीज कर देते हो ये किस तरह का लोकतंत्र है? शहीद भगत सिंह ने इस तरह के लोकतंत्र के लिए अपने प्राणों का त्याग नहीं किया था,आप को जरा भी शर्म नहीं आती है, तानाशाही रवैया अपनाया जा रहा, आखिर आप कौन से संविधान के मुताबिक सरकार चला रहे हैं।

प्रियंका गांधी ने याद दिलाई रामकथा बोली बिना किसी उचित संसाधनों के रावण से युद्ध लड़े थे भगवान राम

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी इस रैली में शामिल हुई, उनके रैली में पहुंचने पर रैली में मौजूद भारी जनसमूह ने जमकर तालियां बजाकर उनका जोरदार स्वागत किया, प्रियंका ने रैली को संबोधित करते हुए कहा हर साल इस मैदान में दशहरे के रोज़ रावण के पुतले का दहन होता है,आज जो सत्ता में है वे अपने आप को राम भक्त कहते हैं, मुझे लगता है कि वे कर्मकांड में उलझ गए हैं।

मैं आज उन्हें याद दिलाना चाहतीं हूं कि हजारों साल पुरानी कहानी क्या है, भगवान राम जब सत्य के लिए लडे तो उनके पास सत्ता नहीं थी, उनके पास संसाधन नहीं थे, उनके पास तो रथ भी नहीं था, संसाधन तो अहंकारी रावण के पास थे‌।

उन्होंने कहा भगवान राम के पास सत्य आशा, आस्था,प्रेम धीरज और साहस था, मैं सत्ता में बैठे हुए अपने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को याद दिलाना चाहतीं हूं कि भगवान राम के जीवन का क्या संदेश था,सत्ता सदैव नहीं रहती सत्ता आती है, तो जातीं हैं, अहंकार चूर चूर हो जाता है।

प्रियंका ने कहा सरकार के सामने इंडिया गठबंधन की पांच मांगों को रखा गया है, पहली मांग भारत चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव में सम्मान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए, दूसरी मांग चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ हो रही आयकर विभाग ईडी सीबीआई की कार्रवाई को बलपूर्वक रोकना चाहिए।

प्रियंका गांधी के मुताबिक तीसरी मांग हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल को तत्काल रिहा किया जाए, चौथी मांग चुनाव के दौरान विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कारवाई तुरंत बंद हो।

पांचवीं मांग चुनावी बांड के जरिए बीजेपी द्वारा की गई जबरन वसूली और मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच हो, इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक एस आई टी बनाईं जाएं ‌।

तेजस्वी ने कहा ईडी सीबीआई है बीजेपी का अहम हिस्सा

लोकतंत्र बचाओ रैली में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ईडी सीबीआई और इनकमटैक्स विभाग को बीजेपी का अहम हिस्सा बताया, तेजस्वी ने कहा आप और हम जब आवाज उठाते हैं तब मोदी जी और उनकी पार्टी की एक सेल है जो परेशान करतीं हैं, उनकी पार्टी की विशेष सेल में कौन-कौन हैं ईडी सीबीआई और आयकर विभाग है।

उन्होंने आरोप लगाया लालू जी को तो बहुत बार सताया गया, मुझ पर केस किया गया, मेरी मां पर, मेरी बहन पर, मेरे जीजाओं पर मेरे पिता के जितने संबंधी थे सब पर केस किया गया, अभी बिहार चले जाइए हमारे कई नेताओं पर छापेमारी चल रही है, इनकमटैक्स की रेड चल रही है, लेकिन हम लोग घबराने वाले लोग नहीं हैं।

तेजस्वी यादव के मुताबिक आज देश जिस हिसाब से हेमंत सोरेन और अरविंद केजरीवाल जी को गिरफतार करने का काम बीजेपी के लोगों ने किया है, उनको हम बता दें कि इनकी गीदड़ भभकी से हम डरने वाले नहीं हैं हम संघर्ष करेंगे।

उन्होंने कहा मोदी साहब जिस तरह से आंधी की तरह आए हैं,उसी तरह हम तूफान की तरह उन्हें उखाड़ फेंकेंगे,आज हम यहां लोकतंत्र और संविधान बचाने आए हैं।

तेजस्वी ने कहा कि जिस हिसाब से देश को बांटने का काम किया जा रहा है नफरत की राजनीति की जा रही है,हम चाहते हैं कि इस लड़ाई में हमें आपका साथ मिलें लोग नारा लगाते हैं अबकी बार 400 पार, ये उनका मुंह है, कुछ भी बोलेंगे, लेकिन एक बात तय है कि जनता ही मालिक है, वे नारा लगा रहे हैं तो ऐसा लग रहा है कि पहले से ही ईवीएम की सैटिंग हो चुकी है।

देश में अघोषित तौर पर इमरजेंसी लागू हो चुकी है,देश में सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो बेरोजगारी महंगाई गरीबी है, प्रदानमंत्री मोदी ने कोई नौकरी नहीं दी,सब कुछ का निजीकरण कर दिया,हम लोगों बिहार में 17 महीने में पांच लाख नौकरियां देने का काम किया।

उन्होंने पीएम मोदी पर आरोप लगाया आज किसान तबाह हैं,युवा परेशान हैं, लेकिन पीएम मोदी को किसानों से मिलने का समय नहीं है, मोदी जी मिलेंगे तो प्रियंका चोपड़ा से किसानों से नहीं।

डर दिखाकर चंदा वसूला -सपा प्रमुख अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जो सत्ताधारी दल दिल्ली में बैठे हैं वो ज्यादा दिन तक नहीं रहेंगे,आज हम दिल्ली आए हैं, सुना है दिल्ली वाले आज दिल्ली से बाहर गए हैं, दिल्ली से आज बाहर जा रहे हैं वो हमेशा हमेशा के लिए बाहर जा रहें हैं‌।

अखिलेश यादव ने कहा ये लोग 400 पार का नारा दे रहे हैं, अगर आपके 400 पार हो रहें थे तो आम आदमी पार्टी के नेता से आपको घबराहट किस बात की है, अखिलेश यादव ने चुटकी लेते हुए कहा कि आप कह रहे हैं 400 पार सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में एक युवक कहा रहा था अबकी बार गई मोदी सरकार अब किसका भरोसा करें।

आपने चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल भेज दिया जिस लोकतंत्र के लिए भारत का दुनिया में सम्मान होता था आज उसी भारत की दुनिया में किसी ने सबसे ज्यादा थू थू करवाईं है तो वो भारतीय जनता पार्टी के लोगों ने ही करवाईं है, ईडी सीबीआई आयकर विभाग से डराकर अगर किसी ने चंदा वसूलने का काम किया है तो सिर्फ भाजपा ने ही किया है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने ईडी सीबीआई और आयकर विभाग के साथ मिलकर एक ऐसी मशीन तैयार की है,जो विपक्षी दलों के नेताओं घरों पर ले जाई जाती है, और अगर वह अपनी पार्टी छोड़कर बीजेपी को ज्वाइन कर ले तो उसे उस मशीन में डाल कर बाहर निकाला जाता है, फिर उसका नया जीवन शुरू हो जाता है, और अगर पार्टी नहीं छोड़ता है उसके पीछे ईडी सीबीआई और आयकर विभाग डंडा लेकर पड़ जाता है, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं।

रैली में भारी जनसमूह उमड़ पड़ा था, वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कड़े बंदोबस्त किए गए थे।


ख़बर शेयर करे -