हल्द्वानी_डीएम वंदना सिंह नेआपदा संभावित क्षेत्रों के संबंध में अधिकारियों को दिये सख्त दिशा निर्देश

ख़बर शेयर करे -

ब्यूरो सिटी न्यूज़ उत्तराखंड

हल्द्वानी – जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कैंप हल्द्वानी में तीन दिन पूर्व  रकसिया, कलसिया और देवखडी नाले और नंधौर नदी के आपदा संभावित क्षेत्रों के संबंध में लोनिवि, राजस्व , सिंचाई और वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। इन्हीं  दिशा निर्देशों के अनुपालन की प्रगति के संबंध में आज follow up बैठक ली। बैठक में विभागों ने सभी आपदा संभावित नालों की सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत की । जिलाधिकारी ने तीन दिन के भीतर कलसिया, रकसिया और देवखड़ी नाले के आकलन तैयार कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे यथा शीघ्र अनुमति देकर कार्य मानसून से पूर्व किया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि वॉकवे के आगे सौरभ होटल तक नालों में कूड़ा फसने से पानी के ओवरफ्लो होने की सम्भावना बनी रहती है जिससे काफ़ी नुक़सान होता है ।नगर निगम को निर्देशित किया कि मानसून अवधि में प्रत्येक दिन इस क्षेत्र में एक डेडीकेटेड टीम लगाकर यदि नालों में कूड़ा फसा हुआ पाया जाता है तो तत्काल सफाई कराना सुनिश्चित करें जिससे पानी का ओवरफ्लो न हो और लोगों को अनावश्यक परेशानियों से बचाया जा सके।

बैठक में एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा ने विस्तार से तीनों नालों की लैंडमार्क की जानकारी दी। साथ ही अवगत कराया कि तीनों नालों में एकत्रित मलबे, कचरे की सफाई और मलबे की निकासी किस_किस विभाग द्वारा किया जायेगा। वन विभाग द्वारा लगभग 11 लाख 41 हजार से देवखड़ी नाले में मलबे , कचरा सफाई, 05 वायरक्रेट और अन्य कार्यों का आकलन भी तैयार कर दिया गया है। वन विभाग द्वारा नाले में तात्कालिक कार्य किया जायेगा जिससे इस बार के मानसून में नुकसान को रोका जा सके। साथ ही अपने क्षेत्रों में चाल खाल बनाने की भी योजना है जिससे पानी धरातल पर बहने के स्थान पर भू जल का संवर्धन करे।

रकसिया नाले की लंबाई लगभग 10 किमी है । इस नाले में सिंचाई,वन, नगरनिगम द्वारा अपने क्षेत्रों में रिवर चैनलैजेशन, कचरा और मलबा सफाई का कार्य तत्कालिक उपचार के तौर पर किया जायेगा। रकसिया नाले के दमवाढुंगा क्षेत्र में वन विभाग, चंबलपुर से  रत्नपुर तक सिंचाई, रत्नपुर से लालडांट और बिरला स्कूल के आसपास तक नगरनिगम द्वारा मलबा कचरा सफाई का कार्य किया जायेगा। कलसिया नाले में सिंचाई विभाग द्वारा पोकलैंड मशीन लगाकर चन्नेलाइजेशन की योजना को तैयारी है जिसका आकलन तैयार किया जा रहा है। एक सप्ताह के भीतर तीनों नालों में तत्कालिक कार्य चालू कर दिए जायें।

बैठक में नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, डीएफओ रामनगर दिगंत नायक, सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई, एस डी एम हल्द्वानी परितोष वर्मा , ईई लोनिवि अशोक चौधरी, सिंचाई बी एस नैनवाल, एस डी ओ ममता चंद, प्रभारी अधिकारी तुषार सैनी, तहसीलदार सचिन कुमार, खान अधिकारी ताजबर नेगी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


ख़बर शेयर करे -