सामान्य निर्वाचन लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनज़र विकास भवन सभागार में व्यय निगरानी तंत्र की टीमें ने दो पालियों में दिया गया प्रशिक्षण

ख़बर शेयर करे -

रुद्रपुर – सामान्य निर्वाचन 2024 के मद्देनजर विकास भवन सभागार में व्यय निगरानी तंत्र की टीमें एफ एस टी,एम एस टी व लेखा टीमों को मास्टर ट्रेनर द्वारा दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सतप्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई गई। प्रशिक्षण में सम्बोधित करते हुए अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी ने कहा कि निर्वाचन अनाधिकृत व्यय को प्रभावी ढंग से रोकने हेतु व निर्वाचन नियमों को उल्लंघन करने पर नियमानुसार त्वरित उचित कार्यवाही करना व्यय निगरानी तंत्र का दायित्व है ताकि निर्वाचन को निष्पक्ष शांतिपूर्ण पारदर्शिता से सम्पन्न कराया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी टीम सदस्य प्रशिक्षण को गंभीरता से ले तथा किसी भी प्रकार की शंका हो तो उसका समाधान निर्वाचन पूर्व प्रशिक्षण में अवश्य कर लें ताकि निर्वाचन के दौरान किसी तरह की समस्या अथवा कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी टीम समन्वय बनाते हुए टीम भावना से दायित्वों का निर्वहन करेंगे। निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की जांच आदि कार्यों की वीडियोग्राफी अवश्य की जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की घोषणा होते ही उड़न दस्ता सक्रिय हो जाते हैं तथा सभी तरह की शिकायतों को तत्काल निराकरण उड़न दस्ता द्वारा किया जाएगा। कार्यों की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप की जाएं साथ ही सभी टीमें कार्यों की प्रतिदिन रिपोर्ट समय समय पर भेजना भी सुनिश्चित करेंगे ताकि उम्मीदवारों का व्यय लेखा जोखा रखा जा सके।

नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय तंत्र मुख्य कोषाधिकारी डॉ पंकज कुमार शुक्ल ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ होने वाली है इस लिए सभी टीमें अपनी अपनी तैयारियों कर ले जो भी दायित्व सौंपे गए हैं उनका समय पर निर्वाहन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग का प्रयास होता है कि सभी उम्मीदवारों को सामान अवसर मिलें इसलिए निर्धारित व्यय के अनुसार निर्वाचन सम्पन्न हो किसी भी प्रकार के प्रलोभन व अनुचित धन का इस्तेमाल न हो इसके लिए व्यय तंत्र की सभी टीमें सक्रियता से आयोग के निर्देशानुसार कार्यों का संचालन करेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में 9 विधानसभा वार टीमों का गठन किया गया है। सभी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्यों को सम्पादन करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान सभी टीमें अपना व्यवहार सौहार्द्रपूर्ण व शालीन रखेंगे। ताकि कार्यों में किसी की समस्याओं व बाधाओं का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि कैश व सामग्री की सीजर कारवाही नियमानुसार करेंगे तथा सभी प्रपत्रों को सावधान से भरेंगे व सभी कार्यों की वीडियोग्राफी अवश्य कराएंगे। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर जुबक मोहन सक्सेना,अपर मुख्य अधिकारी तेज सिंह, सहायक नोडल अधिकारी व्यय अनिल चौहान सहायक लेखाधिकारी राजीव वर्मा, कमलेश सग्रोल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

संवाददाता-एम सलीम खान की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -