लोकसभा चुनाव सातवां चरण_आठ राज्यों की 57 सीटों पर जारी मतदान – पढ़े ख़बर

ख़बर शेयर करे -

ब्यूरो सिटी न्यूज़ उत्तराखंड

लोकसभा चुनाव 2024 – लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 1 जून को सातवें व अंतिम चरण का मतदान शुरू हो चुका है। इस दौरान 8 राज्यों की 57 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक मतदान किया जाएगा। बता दें कि सातवें चरण में बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान किया जा रहा है। इस चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुए चुनाव के सबी चरणों का मतदान संपन्न हो जाएगा।लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग आज शनिवार (1 जून) को हो रही है. इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सातवें चरण में सात राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब और एक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में वोटिंग जारी है. इसके अलावा शनिवार को ओडिशा में बाकी बचे 42 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होने वाले हैं।

 आख़री चरण में 10 करोड़ से ज्यादा लोग वोट डालेंगे

18 वीं लोकसभा का चुनाव 19 अप्रैल को शुरू हुआ, जो 1 जून को समाप्त हो जाएगा। अब तक छह चरणों के चुनाव में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अंतिम चरण के चुनाव में 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डालेंगे, जिसमें लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग?

तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, झारखंड की छह, ओडिशा की छह, हिमाचल प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की एक और चंडीगढ़ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है।

इन वीआईपी सीटों पर लोगों की नजर

इस दौरान कई ऐसी वीआईपी सीटें हैं, जिसपर देश भर की निगाहें हैं. उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस ने अजय राय को टिकट दिया है, जो पिछले दो लोकसभा चुनाव से पीएम मोदी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर रहे हैं।

हिमाचल के हमीरपुर सीट पर भी लोगों की नजरें होगी, क्योंकि यहां से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने 2009, 2014 और 2019 के चुनाव में इस सीट पर जीत दर्ज की थी. टीएमसी पार्टी ने पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से अभिषेक बनर्जी को चुनावी मैदान में उतारा है।

बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती चुनावी मैदान में हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में आरजेडी से बीजेपी में शामिल हुए दिग्गज नेता रामकृपाल यादव ने मीसा भारती को हराया था। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी रामकृपाल यादव ने मीसा भारती को हराया था।


ख़बर शेयर करे -