उत्तराखंड_प्रदेश के अहम मुद्दों से जुड़ी सीएम धामी की अहम बैठके, पढ़े ज़रूरी ख़बरे 

ख़बर शेयर करे -

उत्तराखंड_प्रदेश के अहम मुद्दों से जुड़ी सीएम धामी की अहम बैठके, पढ़े ज़रूरी ख़बरे 

उत्तराखंड_ 14 वर्ष बाद किया गया इस बैठक का आयोजन – पढ़े ख़बर 

उत्तराखंड – शासकीय आवास पर अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के अन्तर्गत गठित राज्य स्तरीय सतर्कता और अनुश्रवण समिति की बैठक की। इस बैठक का आयोजन 14 वर्ष बाद किया गया। इस दौरान आगामी बैठकों में एससी एवं एसटी आयोग के अध्यक्षों को भी विशेष सदस्य के रूप में आमंत्रित करने के साथ ही प्रत्येक 06 माह में इस बैठक का आयोजन करवाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अन्तर्गत लंबित मामलों का समयबद्धता से निस्तारण, शिकायत प्राप्त होने पर FIR की कार्यवाही तत्काल करने और पीड़ितों को अनुमन्य सहायता राशि यथाशीघ्र प्रदान करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।

एससी एवं एसटी वर्ग की विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को एक ही प्लेटफार्म पर मिले, इसके लिए एकीकृत व्यवस्था बनाई जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की जानकारी के लिए आमजन में समाज कल्याण विभाग और गृह विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। आपको बता दें शासकीय आवास पर अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के अन्तर्गत गठित राज्य स्तरीय सतर्कता और अनुश्रवण समिति की बैठक की। इस बैठक का आयोजन 14 वर्ष बाद किया गया। इस दौरान आगामी बैठकों में एससी एवं एसटी आयोग के अध्यक्षों को भी विशेष सदस्य के रूप में आमंत्रित करने के साथ ही प्रत्येक 06 माह में इस बैठक का आयोजन करवाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अन्तर्गत लंबित मामलों का समयबद्धता से निस्तारण, शिकायत प्राप्त होने पर FIR की कार्यवाही तत्काल करने और पीड़ितों को अनुमन्य सहायता राशि यथाशीघ्र प्रदान करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए।एससी एवं एसटी वर्ग की विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को एक ही प्लेटफार्म पर मिले, इसके लिए एकीकृत व्यवस्था बनाई जाएगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की जानकारी के लिए आमजन में समाज कल्याण विभाग और गृह विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

उत्तराखंड_कठुआ, जम्मू कश्मीर में शहीद पांचों वीर शहीदों के आस-पास की सड़कों व स्कूलों के नाम इन वीर शहीदों के नाम पर रखा जाएगा

उत्तराखंड – सचिवालय में सैन्य धाम निर्माण के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक के दौरान निर्माण कार्यों में गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के साथ ही 15 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था एवं अभियंताओं को दिए। साथ ही शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि करने से संबंधित प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

कठुआ, जम्मू कश्मीर में शहीद प्रदेश के पांचों वीर शहीदों के आश्रितों सहित इस तरह के समस्त विषयों में सरकारी सेवा में सेवायोजित करने की कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश दिए। पांचों शहीदों के गांवों के आस-पास की सड़कों व स्कूलों के नाम इन वीर शहीदों के नाम पर रखा जाएगा।

हमारा प्रदेश देवभूमि के साथ वीरभूमि भी है। सैन्य धाम सैनिकों के सम्मान तथा राज्य की समृद्ध सैन्य परंपरा का भी प्रतीक है। यह हमारे युवाओं का भी प्रेरणा स्थल बनेगा। अपको बता दें सचिवालय में सैन्य धाम निर्माण के संबंध में आयोजित उच्च स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक के दौरान निर्माण कार्यों में गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के साथ ही 15 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था एवं अभियंताओं को दिए।

 

साथ ही शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि करने से संबंधित प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कठुआ, जम्मू कश्मीर में शहीद प्रदेश के पांचों वीर शहीदों के आश्रितों सहित इस तरह के समस्त विषयों में सरकारी सेवा में सेवायोजित करने की कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश दिए। पांचों शहीदों के गांवों के आस-पास की सड़कों व स्कूलों के नाम इन वीर शहीदों के नाम पर रखा जाएगा।

 

हमारा प्रदेश देवभूमि के साथ वीरभूमि भी है। सैन्य धाम सैनिकों के सम्मान तथा राज्य की समृद्ध सैन्य परंपरा का भी प्रतीक है। यह हमारे युवाओं का भी प्रेरणा स्थल बनेगा।

 

उत्तराखण्ड में सर्वप्रथम समान नागरिक संहिता कानून (UCC) पारित होने पर आयोजित हुआ अभिनन्दन समारोह में सम्मिलित

 

उत्तराखण्ड – दिल्ली में म्येरू पहाड़ फाउण्डेशन द्वारा उत्तराखण्ड में सर्वप्रथम समान नागरिक संहिता कानून (UCC) पारित होने पर आयोजित अभिनन्दन समारोह में सम्मिलित हुआ। यह सम्मान उत्तराखण्ड के प्रत्येक नागरिक का सम्मान है जिनके समर्थन और आशीर्वाद से ही हम प्रदेश में यूसीसी का कानून बनाने में सफल हो सके। शीघ्र ही इस कानून को लागू कर धरातल पर उतारा जाएगा।

यह कानून महिलाओं के सम्मान और प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा की गारंटी है। इस कानून के माध्यम से समाज में व्याप्त अनेकों कुप्रथाओं का अंत होगा और प्रदेशवासियों को समान अधिकार प्राप्त होंगे। आपको बता दें दिल्ली में म्येरू पहाड़ फाउण्डेशन द्वारा उत्तराखण्ड में सर्वप्रथम समान नागरिक संहिता कानून (UCC) पारित होने पर आयोजित अभिनन्दन समारोह में सम्मिलित हुआ। यह सम्मान उत्तराखण्ड के प्रत्येक नागरिक का सम्मान है जिनके समर्थन और आशीर्वाद से ही हम प्रदेश में यूसीसी का कानून बनाने में सफल हो सके। शीघ्र ही इस कानून को लागू कर धरातल पर उतारा जाएगा।

यह कानून महिलाओं के सम्मान और प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा की गारंटी है। इस कानून के माध्यम से समाज में व्याप्त अनेकों कुप्रथाओं का अंत होगा और प्रदेशवासियों को समान अधिकार प्राप्त होंगे।

 

हरिद्वार में कांवड़ मेला-2024 की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिए गए यह निर्देश

उत्तराखंड – हरिद्वार में कांवड़ मेला-2024 की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान भीड़ प्रबंधन पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए साथ ही मिश्रित आबादी क्षेत्र में पुलिस की पुख्ता तैनाती की जाए तथा मेला क्षेत्र में ड्रोन से नजर रखी जाए।

 

मेला अवधि के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जरूरी सुविधाओं को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि घाट पर स्वच्छता एवं लाइट आदि की पूरी व्यवस्था हो। यातायात प्रबंधन पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाए साथ ही अप्रिय घटना से बचाव के लिए घाटों पर एसडीआरएफ की तैनाती की जाए। कांवड़ यात्रियों के लिए कांवड़ पटरी पर मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए।

हमारी सरकार सुरक्षित, सुगम एवं भव्य कांवड़ यात्रा के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। पिछले वर्ष 4 करोड़ से अधिक श्रद्धालु गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार पहुंचे थे, इस साल यह आंकड़ा और अधिक बढ़ सकता है। हमारी सरकार सभी शिव भक्तों की कांवड़ यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आपको बता दें हरिद्वार में कांवड़ मेला-2024 की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान भीड़ प्रबंधन पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए साथ ही मिश्रित आबादी क्षेत्र में पुलिस की पुख्ता तैनाती की जाए तथा मेला क्षेत्र में ड्रोन से नजर रखी जाए।

मेला अवधि के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जरूरी सुविधाओं को पूरी तरह से दुरुस्त कर लिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि घाट पर स्वच्छता एवं लाइट आदि की पूरी व्यवस्था हो। यातायात प्रबंधन पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाए साथ ही अप्रिय घटना से बचाव के लिए घाटों पर एसडीआरएफ की तैनाती की जाए। कांवड़ यात्रियों के लिए कांवड़ पटरी पर मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए।

 

हमारी सरकार सुरक्षित, सुगम एवं भव्य कांवड़ यात्रा के लिए पूरी तरह से संकल्पित है। पिछले वर्ष 4 करोड़ से अधिक श्रद्धालु गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार पहुंचे थे, इस साल यह आंकड़ा और अधिक बढ़ सकता है। हमारी सरकार सभी शिव भक्तों की कांवड़ यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।


ख़बर शेयर करे -