लंबी अवधि के लिए लार्जकैप में निवेश करना बेहतर फैसला, ऑटोमोबाइल और रियल एस्टेट आकर्षक सेक्टर

ख़बर शेयर करे -

स्मॉल और मिडकैप में हालिया गिरावट ने उन निवेशकों को परेशान कर दिया है जो पिछले एक साल में इसकी तेजी को लेकर उत्साहित थे। अब इन दोनों का वैल्यूएशन काफी महंगा है, जबकि लार्जकैप का वैल्यूएशन फिलहाल वाजिब स्तर पर है. अजित सिंह की रिपोर्ट लार्जकैप में निवेश का गणित बताती है.चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजे अब अंतिम चरण में हैं। लगातार चौथी तिमाही में मार्जिन बढ़ने से कमाई में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बाजार उच्च स्तर पर हैं, इसलिए निकट अवधि में अस्थिरता पर नजर रखी जानी चाहिए। बाजार का मूल्यांकन महंगा है. मिडकैप और स्मॉलकैप में तेजी से बढ़ोतरी हुई है, इसलिए लार्जकैप में बदलाव जरूरी है. निवेशकों को छोटी अवधि के बजाय लंबी अवधि पर ध्यान देना चाहिए। चुनाव के लिहाज से अगले दो महीने अहम हैं, जो निकट भविष्य में बाजार की दिशा तय कर सकते हैं।

भारत के लिए मजबूत सकारात्मक कारक

भारत वैश्विक स्तर पर उन कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में से एक है जो इसे बनाए रखने के लिए कई सकारात्मक कारकों के साथ मजबूत जीडीपी वृद्धि दर्ज कर रहा है। इन कारकों को निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करना जारी रखना चाहिए। चुनाव ख़त्म होने के बाद उम्मीद है कि भारत का पूंजीगत ख़र्च बढ़ेगा. वैश्विक स्तर पर कम ब्याज दरों की उम्मीदें एक और महत्वपूर्ण घटनाक्रम है जिस पर नजर रखनी होगी।

ऑटोमोबाइल और रियल एस्टेट आकर्षक क्षेत्र

बाजार की गतिशीलता अनुकूल चक्रीय कारकों से प्रभावित होगी, जो मुख्य रूप से निजी पूंजीगत व्यय से प्रेरित होगी, जिसके निकट अवधि में बढ़ने की उम्मीद है। यह चक्र बुनियादी ढांचे, विनिर्माण और उपयोगिताओं जैसे निवेश क्षेत्रों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ऑटोमोबाइल और रियल एस्टेट सेक्टर भी निवेश के लिए आकर्षक हैं। बिजली, रक्षा और परिवहन जैसे क्षेत्रों पर भी विचार किया जा सकता है, जिन्हें सरकारी नीतियों से मुनाफा हो सकता है।

एसेट एलोकेशन पर ध्यान दें

मिड और स्मॉल कैप में तेजी के चलते निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करने की जरूरत है। इन दोनों राशियों में से कुछ राशि लार्ज कैप में निवेश की जा सकती है। हालाँकि, निवेशकों के लिए जो अधिक महत्वपूर्ण है वह परिसंपत्ति आवंटन का पालन करना है। एक्सिस एएमसी के एमडी-सीईओ बी गोपकुमार का कहना है कि अलग-अलग परिसंपत्ति वर्ग अलग-अलग आर्थिक परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। अगर निवेशक लंबे समय तक निवेश बनाए रखें तो उनके पास बेहतर रिटर्न कमाने का मौका होता है। निवेश का विविधीकरण बहुत महत्वपूर्ण है।


ख़बर शेयर करे -