20 रुपए के नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश बाजारों में 20 लाख की आपूर्ति-दो गिरफ्तार

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान/शबाना आजमी

दि न्यूज स्टेट दिल्ली – दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने दो आरोपियों को गिरफतार कर उनके कब्जे से 20 रुपए के नकली सिक्कों के निर्माण और आपूर्ति में शामिल अंतर्राज्यीय गैंग का पर्दाफाश किया है, स्पेशल ब्रांच ने इस मामले शामिल आरोपियों को शाहदरा के रहने वाले आकाश और इंदौर के रहने वाले सर्वेश कुमार यादव को गिरफतार किया है, दोनों की निशानदेही पर मंडोली इलाके में संचालित फैक्ट्री भी पकड़ी गई है, एक लाख 70 हजार रुपए अंकित मूल्य के 20 रुपए के नकली सिक्के भी बरामद किए हैं।

दिल्ली पुलिस ने जाली 20 के सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया 20 लाख के नकली सिक्के बाजार में खपाने की कर रहे थे तैयारी

स्पेशल ब्रांच ने शाहदरा में नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी, जहां से 1.70 लाख रुपए के नकली सिक्के भी जब्त किए,अब तक करीब 20 लाख रुपए के नकली वसिक्के जब्त किया जा चुकें हैं, पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह जालसाज इन सिक्कों को त्योहार के मौके पर बाजार में खपाने की फिराक में थे। वहीं करीब इन शातिर दिमाग जालसाजों ने करीब 18 लाख के नकली 20 के सिक्के बाजार में आपूर्ति भी कर दिए हैं।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो आरोपियों को गिरफतार कर करीब 20 रुपए के नकली सिक्के के निर्माण और आपूर्ति में शामिल अंतर्राज्यीय रैकेट का पर्दाफाश किया, स्पेशल ब्रांच ने इस मामले में शामिल दो आरोपियों को जिसमें शाहदरा के रहने वाले आकाश और इंदौर के रहने वाले सर्वेश कुमार यादव को गिरफतार किया है।

दोनों की निशानदेही पर मंडोली इलाके में छापेमारी के दौरान फैक्ट्री पकड़ी

पुलिस ने दोनों आरोपियों की निशानदेही पर मंडोली इलाके में स्थापित फैक्ट्री भी पकड़ी गई, आरोपियों से एक लाख 70 हजार रुपए के नकली 20 के सिक्के भी बरामद किए गए हैं, नकली सिक्कों की ढलाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कच्चा माल और सिक्के बनाने वाली मशीनें बरामद की गई है।

बाजारों में चल रहे थे नकली सिक्के

स्पेशल ब्रांच के डीसीपी मनोज सी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में नकली भारतीय मुद्रा सिक्कों के प्रचालन में लिप्त अंतर्राज्यीय गैंग के संबंध में जानकारी मिल रही थी, इस दौरान 23 मार्च को एक मुखबिर खास से बुराड़ी इलाके में नकली भारतीय मुद्रा सिक्कों की ढलाई और आपूर्ति में लिप्त कुछ संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों के बारे में अहम जानकारी मिली।

सूचना को गंभीरता से लेते हुए बुराड़ी इलाके में जाल बिछाया गया और उत्तराखंड एन्क्लेव से दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया, दोनों की पहचान आकाश और सर्वेश कुमार यादव के तौर पर हुई ।

इंदौर को होने वाली थी जाली सिक्कों की सप्लाई

डीसीपी मनोज सी ने बताया कि नकली सिक्कों की सप्लाई इंदौर को होने वाली थी, उनके कब्जे से एक लाख 70 हजार रुपए अंकित मूल्य के 20 रुपए के नकली सिक्के बरामद किए गए,यह सिक्के आकाश और सर्वेश को देने के लिए लाया था,मगर इससे पहले दोनों पुलिस के शिकंजे में आ गए।

अब तक 20 लाख रुपए के नकली की खपात

पुलिस के मुताबिक अब तक 20 लाख रुपए की आपूर्ति सिक्के की जा चुकी है, डीसीपी मनोज सी ने बताया कि पहली बार देखने में असली जैसे लगाने वाले सिक्के नकली है, जिन्हें पहली बार देखने पर जरा सा भी शक नहीं होगा, मगर ध्यान से जांच करने पर वह असली सिक्कों की तुलना में हल्के और अधिक चमकदार हैं, पूछताछ के दौरान आकाश ने बताया कि वह अपने साथियों के साथ नक़ली सिक्कों की ढलाई और आपूर्ति में शामिल हैं, और अब तक दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में लगभग 20 लाख रुपए के नकली भारतीय मुद्रा की खपात कर चुका है, जांच में आकाश द्वारा मंडोली शाहदरा में सिक्के की ढलाई के लिए स्थापित फैक्ट्री का पता चला।

ये हुई नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री से बरामदगी

डीसीपी ने बताया कि 10 हजार के 20 रुपए के नकली सिक्के, नकली सिक्के बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तीन रंग, अयोध्या राम मंदिर के नकली सिक्के बनाने के लिए उपयोग किए गए दो रंग,दो अप्रयुक्त रंग, सिक्के बनाने के लिए धातु के टुकड़े और अंगुठियों के रूप में 120 किलोग्राम कच्चा माल, अयोध्या राम मंदिर के नकली सिक्के बनाने के लिए धातु के टुकड़े और छल्लों के रूप में लगभग 80 किलोग्राम कच्चा माल।

असली दस हजार रुपए में देते थे 20 हजार के नकली सिक्के

डीसीपी ने बताया कि यह शातिर दिमाग जालसाज लोगों रकम दोगुनी करने का झांसा देकर उनसे दस हजार रुपए असली लेकर उन्हें बीस हजार रुपए के नकली सिक्के दिया करते थे,लोग भी लालच में आकर इनके गौरख धंधे का हिस्सा बन जाये थे, उन्होंने बताया कि अब तक की जांच पड़ताल में बहुत सी बातें सामने आई है,इस गिरोह के तार उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों तक बिछें हुए हैं, जिनकी जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है, इसके एक टीम का गठन किया गया है।


ख़बर शेयर करे -