हल्द्वानी_आज फैसला,किसके सिर पर होगी ताजपोशी,MBPG मे शुरु हुई मतगणना

ख़बर शेयर करे -

सिटी न्यूज़ उत्तराखंड ब्यूरो

हल्द्वानी  – हल्द्वानी। नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा सीट पर किसके सिर पर जीत का सेहरा बंधेगा, उसका फैसला आज यानी मंगलवार को हो जाएगा। मुख्य मुकाबला मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट और कांग्रेस के प्रत्याशी प्रकाश जोशी के बीच माना जा रहा है। अन्य प्रत्याशी भी मैदान में है,

जिनकी किस्मत का फैसला आज होगा।त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच हल्द्वानी के MBPG में लालकुआं, भीमताल, नैनीताल, रामनगर, कालाढूंगी,हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो गयी है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया है। जनपद की छह विधानसभा सीटों के लिए 84 टेबल पर 378 मतगड़ना कर्मियों की तैनाती की गई हैं।

प्रत्येक सीट के लिए 14-14 टेबल और एक टेबल वीवीपैट के लिए लगाई गयी है। मतगणना में 144 माइक्रो ऑब्जर्वर, 114 सुपरवाइजर व 120 सहायक कुल 378 कार्मिकों को तैनात किया गया है। कालाढूंगी विधानसभा सीट में सबसे अधिक 16 राउंड होंगे और लालकुआं में सबसे कम 11 राउंड होंगे।सुबह नौ बजे पहले राउंड के परिणाम आने की संभावना है।

पांच विधानसभा नैनीताल लोकसभा का हिस्सा, जबकि एक रामनगर विधानसभा सीट पौड़ी लोकसभा का हिस्सा है।

नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा सीट के लिए हल्द्वानी में मतगणना के बाद फाइनल नतीजे उधम सिंह नगर से जारी होंगे।

पहली बार मतगणना में लागू किया गया है कलर कोडिंग सिस्टम

मतगणना को निष्पक्ष बनाने के लिए पहली बार कलर कोडिंग सिस्टम लागू किया गया है। मतगणना सुपरवाइजर को पीला पास, सहायक को गुलाबी, माइक्रो ऑब्जर्वर को हल्का हरा, अन्य स्टाफ को जामुनी रंग का पास दिया गया है। इसी तरह रामनगर विधानसभा सीट के अभिकर्ताओं को पीला, कालाढूंगी को हल्का नीला, हल्द्वानी के लिए हल्का पीला, नैनीताल के लिए आसमानी, भीमताल के लिए गहरा हरा, लालकुआं के लिए गुलाबी रंग के परिचय पत्र जारी किए गये हैं। ईवीएम लाने और ले जाने के लिए भी कलर कोडिंग की गई है। भीमताल सीट के लिए हरा, नैनीताल को गुलाबी, लालकुआं को लाल, कालाढूंगी को गहरा नीला, रामनगर को नारंगी, हल्द्वानी को धानी रंग आवंटित किया गया है। कर्मचारी संबंधित विधानसभा सीट वार के रंग के अनुसार टी-शर्ट पहनकर ईवीएम लेकर जाएंगे।

जिले में हुआ था इतना मतदान 473085

पुरुष मत 244164

महिला मत 228911

ट्रांसजेंडर्स मत 10

विधानसभावार मतदान

लालकुआं 77,407

भीमताल 58,315

नैनीताल 57,182

हल्द्वानी 92,484

कालाढूंगी 1,09,912

रामनगर 77,785

डिग्री कॉलेज जीरो जोन घोषित

भारी वाहन नैनीताल रोड के बजाय गौलापार बाईपास से चलेंगे

मतगणना के चलते एमबीपीजी डिग्री कॉलेज के इर्द गिर्द क्षेत्र को एसएसपी ने जीरो जोन घोषित कर दिया है। डिग्री कॉलेज के सामने (मुख्य मार्ग के बाई ओर का भाग) भोटिया पड़ाव चौकी से सौरभ होटल तिराहा तक, डिग्री कालेज तिराहे, कुल्यालपुरा से लेकर सरस्वती रेस्टोरेंट और महारानी होटल मार्ग तक निर्वाचन में शामिल वाहनों के अलावा किसी अन्य वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।


ख़बर शेयर करे -