विश्व हृदय दिवस “के उपलक्ष में डॉ . अंकिता चांदना “हैल्थ एंड फिटनेस “द्वारा किया गया एक वर्कशॉप का अयोजन

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी – (आरिश सिद्दीकी) विश्व हृदय दिवस “के उपलक्ष में शनिवार को डॉ . अंकिता चांदना “हैल्थ एंड फिटनेस “द्वारा एक वर्कशॉप का अयोजन किया गया। बता दें कि यह वर्कशाप ऊँचापुल श्री मनोज काण्डपाल द्वारा संचालित, स्थित एक्सलेट एकेडमी में सम्पन्न हुई, जिसमें सभी विद्यार्थीयों ने प्रतिभाग किया।

वहीं वर्कशाप में जानकारी देते हुए डॉ अंकिता चांदना सीनियर फिजियोयथेरेपिस्ट ने बताया कि वह डॉ. अंकिता हैल्थ केयर फिजियोथेरपी सेंटर की संचालिका हैं। और पिछले 18 वर्षों से सेवायें दे रही है। और फिजियोथेरेपी और फिटनेस के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्कशाप में फलक मैडम का भी सहयोग रहा। वहीं वर्कशाप में जीवन सुरक्षा और साँस उखड़ने आदि इमरजेंसी स्थिति पर भी जानकारी दी गई।

और बताया कि हार्ट की स्थिति में हाई बीपी में जो भी फस्ट ऐंड ट्रीटमेंट हो सकता है। उसके बारे में तर्कपूर्ण जानकारी दी। अच्छा खानपान, बेलेंसिंग डाइट, सही खानपान और व्यायाम की अहमियत, और सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) और तनाव, चिंता को कम करने के तरीके बताए गए। भरपुर नींद,अच्छी नींद और गहरी साँस लेने के व्यायाम का महत्व बताया।


ख़बर शेयर करे -