जनपद में कानून व्यवस्था बनाए रखने और अपराध करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने हेतु त्वरित अपराध निरोधात्मक कार्रवाई की जाए – डीएम उदयराज सिंह

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान ब्यूरो

रूद्रपुर – जनपद में कानून व्यवस्था बनाये रखने और अपराध करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने हेतु त्वरित अपराध निरोधात्मक कार्यवाही की जाये व अवैध शराब व खनन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाये। यह निर्देश जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कलेक्ट्रेट एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में मासिक स्टाफ बैठक लेते हुए अधिकारियों को दिए।

           जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कड़े कदम उठाये जाएं साथ ही अपराध करने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए भी त्वरित कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न न्यायालयों में लंबित मामलों के निस्तारण हेतु त्वरित तारीखें ली जायें तथा सभी राजस्व अधिकारी नियमित अपनी कोर्ट लगायें व  वादों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत सम्मनों की तामीली सुनिश्चित की जाए। उन्होंने राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि खनन, परिवहन, जीएसटी, आबकारी, बैंकों, निगमों आदि की बड़ी आरसी की सूची तहसीलवार तैयार करते हुए वसूली की जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में विभिन्न स्तरों पर लंबित सीलिंग प्रकरणों की भी तहसीलवार सूची बनाकर प्रस्तुत करें ताकि लंबित प्रकरणों का निस्तारण किया जा सके। भूमि वादों को सभी उपजिलाधिकारी संवेदनशील होकर निस्तारित करें।

             जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध कच्ची शराब बनाना व विक्रय करना गंभीर अपराध है इसको पूर्णतया रोकने हेतु कार्ययोजना बनायी जाए व संयुक्त टीम बनाकर नियमित प्रवर्तन कार्य किया जाए । उन्होंने कहा कि जनपद में खनन नियमानुसार करने के साथ ही  अवैध खनन व अवैध परिवहन को रोकने एवं बिना नंबर प्लेट अथवा अवैध रूप से चल रहे वाहनों  हेतु रोस्टर बनाकर परिवहन, खनन, पुलिस व  राजस्व अधिकारी  को संयुक्त रूप से छापेमारी कर रोकने व कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा संज्ञान में आया है कि जनपद से बिना रायल्टी के खनन दूसरे प्रदेशों में परिवहन किया जा रहा है, जिससे सरकार को राजस्व हानि हो रही है, उन्होंने इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए ताकि राजस्व हानि को रोका जा सके, डीएम ने उपजिलाधिकारियों को मजिस्ट्मल जांचें जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए साथ ही कहा कि दुर्घटना स्थालो पर उपजिलाधिकारी तहसीलदार तुरंत पहुंचे और घायलों आदि को तुरंत चिकित्सकीय उपचार दिलाएं, उन्होंने ए आर टी ओ को निर्देश दिए कि वे दुर्घटना में घायलों को चिकित्सालयो से रिपोर्ट लेते हुए नियमानुसार राहत राशि बांटने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा सभी थानाध्यक्ष अपने अपने क्षेत्रों में होने वाली घटनाओं दुर्घटनाओं की शीघ्र सूचना उपजिलाधिकारियों को देंगें ताकि त्वरत कारवाही सुनिश्चित की जा सके, उन्होंने ए आर टी और पुलिस को अपने अपने क्षेत्रों में दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए उन स्थानों पर बैरियर रबल स्ट्रिप लगवाने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, पंकज उपाध्याय,एस पी सिटी मनोज कत्याल,एस डी एम मनीष बिष्ट रविन्द्र बिष्ट, राकेश तिवारी गोरव चटवाल गौरव पांडे प्रभारी अधिकारी डॉ अमृता शर्मा,अभय सिंह सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।


ख़बर शेयर करे -