हल्द्वानी_बाजार में केमिकल्स वाले तरबूज़ों की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने लिया संज्ञान

ख़बर शेयर करे -

लाल तरबूज की मिठास में हो सकतें हैं जहरीले केमिकल्स, खाद्य सुरक्षा विभाग ने की कार्रवाई 

हल्द्वानी – (ज़फर अंसारी) गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में लोग खूब तरबूज खाते हैं। तरबूज ऐसा फल है जिसमें फाइबर और पानी दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। दिखने में लाल और मीठे और पानी से भरपूर तरबूज सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बच्चों से लेकर बड़े सभी गर्मियों में तरबूज चाव से खाते हैं।

बाजार में केमिकल वाले तरबूज की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा विभाग के टीम हल्द्वानी ने कुमाऊं के सबसे बड़े फल-सब्जी मंडी में छापामारी की जहां तरबूज के साथ-साथ अन्य फलों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजा है। फिलहाल अभी तक केमिकल वाले तरबूज सामने नहीं आए हैं लेकिन खास सुरक्षा विभाग कुछ सैंपल लेकर जांच के लिए भेज है।

इसके अलावा आम और केलो को कार्बाइड से पकाए जाने की भी शिकायत मिल रही थी जिस पर खाद सुरक्षा विभाग ने आम और केले के भी सैंपल लिए हैं। उपनिदेशक खाद्य सुरक्षा विभाग अनुज थपलिया के नेतृत्व में नैनीताल जिले की टीम ने हल्द्वानी के सबसे बड़े फल मंडी में छापामारी की जहां फलों के नमूनों को जांच को भेजा है।

उपनिदेशक खाद्य सुरक्षा विभाग अनुज थपलिया ने बताया कि शिकायत मिल रही थी कि तरबूज के अलावा अन्य फलों को केमिकल और इंजेक्शन से पकाया जा रहा है जहां शिकायत के बाद छापामारी की गई है. लेकिन अभी तक तरबूज में किसी तरह की कोई शिकायत सामने नहीं आई है उसके बावजूद भी सैंपलिंग की कार्रवाई की गई है जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

बाइट – संजय कुमार खाद्य सुरक्षा अधिकारी


ख़बर शेयर करे -