हल्द्वानी-कुमाऊं आयुक्त ने की जनसुनवाई, सुनी लोगो की समस्याएं…….

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी-जनसुनवाई में जमरानी बांध डूब क्षेत्र के दर्जनों लोगों के ने कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत को आपत्तियां दी। वहीं लोगो ने बताया कि उनकी भूमि ए श्रेणी में आती है और बी व सी श्रेणी में दर्शाया गया है। साथ ही कुछ लोगों ने बताया कि उनका भाई ए श्रेणी में है जबकि उसी स्थान पर उनकी भी भूमि डूब क्षेत्र में है लेकिन बी श्रेणी में है। कुमाऊं आयुक्त ने जमरानी बांध क्षेत्र प्रत्येक व्यक्ति की समस्या सुनी और कहा कि अपर ज़िलाधिकारी और जमरानी बांध परियोजना के अधिकारियों के सम्मुख वार्ता कर प्रत्येक व्यक्ति की समस्याओं का निस्तारण किया जायेगा।

आपको बता दें। जनसुनवाई मे अवैध कालोनियां बनाकर प्लाटिंग करने के कुछ मामले सामने आये। जिसपर कुमाऊं आयुक्त ने कहा कि बिना नक्शा पास कराये अवैध प्लाटिंग की जाती है तो सम्बन्धितों के खिलाफ़ सख्त कार्यवाही की जायेगी। इसी के साथ जनसुनवाई में शहर मे बाहरी लोगों द्वारा बिना सत्यापन के फेरी, रेहडी आदि लगाई जा रही है अनुचित है जिससे शहर में चोरी आदि घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने पुलिस महकमे के अधिकारियों को निर्देशित किया है। कि बाहरी लोगों का सत्यापन नियमित किया जाए जिससे शहर में होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। आपको बता दें कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में शनिवार को कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जनसुुनवाई जनमानस की समस्याओं एवं शिकायतों का संज्ञान गंभीरता से लिया। जनसुनवाई में भूमि विवाद, विद्युत, पेंशन, अतिक्रमण, घरेलु समस्याओं के साथ ही अधिकांश शिकायतें भूमि विवाद की आई। भूमि विवाद के मामलों में आयुक्त द्वारा क्रेता एवं विक्रेता दोनो पक्षों को बुलाकर समस्याओं का मौके पर समाधान किया।

जनसुनवाई में आनसिंह रामडी निवासी कविता ने कहा कि उनके भवन में विद्युत विभाग द्वारा भवन में घरेलु मीटर लगाया गया है लेकिन मीटर की रिडिंग 6 माह से नही की गई तथा बिल बिना रिंडिग के दिया जा रहा है जो खपत से अधिक है। आयुक्त ने जनसुनवाई में अधिशासी अभियंता यूपीसीएल को तलब कर मौके पर समस्या का समाधान किया किया जिस पर फरियादी ने आयुक्त का धन्यवाद किया। विगत जनसुनवाई में रामसिंह द्वारा बताया गया कि मोतियापाथर में लोनिवि सड़क मे ठेकेदार जगदीश सिंह सिंगवाल के अधीन कार्य किया लेकिन 3 माह 15 दिन की मजदूरी का भुगतान नही किया गया। कुमाऊं आयुक्त शनिवार को दोनो पक्षों को तलब कर ठेकेदार जगदीश सिंह से 3 माह 15 दिन का भुगतान रामसिंह को मौके पर दिलाया। जिस पर फरियादी ने आयुक्त का धन्यवाद किया।इसके साथ ही जनसुनवाई में ज्योति अवस्थी वृदांवन एन्क्लेव गैस गोदाम रोड कुसुमखेडा ने बताया कि उनके भवन में विद्युत विभाग द्वारा लाईन का कार्य किया जा रहा है लेकिन कुछ लोगों द्वारा आपत्तियां कर लाईन बिछाने के कार्य में अवरोध किया जा रहा है। आयुक्त ने यूपीसीएल के अधिशासी अभियंता को तलब कर जांच एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिये। ऐशबाग कालोनी निवासियों द्वारा बताया गया कि कालोनी के नाले में अतिक्रमण कर नाले पर स्लैब बना दिये है। उन्होने नाले को अतिक्रमण मुक्त कराने का अनुरोध किया। आयुक्त ने नगर निगम के अभिंयता को तलब कर स्थलीय निरीक्षण कर अतिक्रमण चिन्हिकरण कर एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश मौके पर दिये। जनसुनवाई में इंश्योरेेश कम्पनियों के द्वारा ठगी के मामले आये आयुक्त ने दोनो पक्षों को अगली जनसुनवाई में तलब किया। जनसुनवाई में अधिकांश मामले भूमि विवाद से सम्बन्धित आए जिनका कुमाऊं आयुक्त ने मौके पर क्रेता एवं विक्रेता को तलब कर समस्याओं का निस्तारण किया।


ख़बर शेयर करे -