हल्द्वानी_अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया की अध्यक्षता में विकास कार्यों के सम्बन्ध में हुई अधिकारियों के साथ बैठक

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी – जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि क्षेत्र की समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक में अवगत कराया जाता है लेकिन समस्या का समाधान नही होता है। मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पाण्डे ने जिला पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि बैठक में कोई भी समस्या जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई जाती है उस समस्या का समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा समस्या शासन स्तर से है तो उनके लिए शासन स्तर से पत्राचार किया जाए और स्थानीय समस्या का समाधान अपने स्तर करना सुनिश्चित करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में जलजीवन मिशन व अन्य विकास कार्य संचालित हो रहे है कार्यो की गुणवत्ता की मानिटरिंग जनप्रतिनिधि भी करें। उन्होंने कहा सरकार द्वारा जो विकास कार्य आमजनता के लिए किये जा रहे है उनका लाभ अन्तिम छोर के व्यक्ति तक मिले। उन्होंने कहा जलजीवन मिशन के अन्तर्गत पर्वतीय क्षेत्र में जिन घरों योजना से नही जोडा गया है उन्हें शीघ्र इस योजना से जोडा जायेगा।

बैठक में सदस्य अनिल चनौतिया ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों मे मुख्य मार्ग के साथ ही आन्तरिक मार्गों पर काफी झाडिया हो गई जिसके कारण दुर्घटना होने की सम्भावना है। उन्हांंने शीघ्र झाडियों के कटान कराने का अनुरोध किया। जिस पर अधिशासी अभियंता लोनिवि ने कहा कि झाडी कटान शीघ्र कर दिया जायेगा। बैठक में सभी सदस्यों ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में के सभी चिकित्सालयों में एंटी रेबीज़ वैक्सीन उपलब्ध नही है जिससे आम जनता को बाजार से अधिक मूल्य में वैक्सीन क्रय करनी पड रही है। जिस पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सभी चिकित्सालयों में वैक्सीन उपलब्ध करा दी जायेगी। सदस्य नरेन्द्र चौहान ने पीरूमदारा रामनगर चिकित्सालय में महिला चिकित्सक की तैनाती, उपाध्यक्ष आनंद दरम्वाल ने रामपुर रोड सडक मार्ग को गडडा मुक्त कराने के साथ ही सदस्य दीपक मेलकानी ने पहाडपानी चिकित्सालय में 108 एम्बूलैंस की तैनाती कराने का अनुरोध किया। जिस पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया पडापानी की एम्बुलैंस दूसरे चिकित्सालय में भेजी गई है जिसे शीघ्र पहाडपानी चिकित्सालय में भेज दिया जायेगा।

बैठक में पर्वतीय क्षेत्रों मे ओवरहैड टैंकी की सफाई का मुददा मुख्य रूप से सदस्यों द्वारा उठाया गया। उनके द्वारा बताया गया कि पर्वतीय क्षेत्रों मे पेयजल के टैंको की सफाई नही होती है लोगों को गन्दा पानी पीना पड रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने जलसंस्थान के अधिकारी को रोस्टवार टैंकों की सफाई करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने सफाई करते समय जनप्रतिनिधियों को सूचना देना सुनिश्चित करें। सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि पर्वतीय क्षेत्रों में आपदा के कारण सिचाई की नहर क्षतिग्रस्त हो गई है जिससे किसानों को सिचाई हेतु काफी परेशानी हो रही है। जिस पर अधिशासी अभियंता सिचाई ने कहा कि क्षेत्रवार सभी नहरों की मरम्मत करा दी जायेगी। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान सदस्यां ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में विद्यालयों मे शिक्षक ही नही है जिन विद्यालयों मे शिक्षक है वहां विज्ञान, गणित आदि विषय पढाने वाले शिक्षक उपलब्ध नही है इससे बच्चों को शिक्षा के लिए काफी दूरस्थ क्षेत्रों में जाना पडता है। खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नवनियक्त शिक्षकों की तैनाती चल रही है सभी नये शिक्षकों को रिक्त स्थानों के लिए तैनाती की जा रही है शीघ ही समाधान किया जायेगा।

सर्किट हाउस काठगोदाम में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया की अध्यक्षता में आन्तरिक बैठक में केन्द्रीय वित्त तथा राज्य वित्त अनुदान मद एवं अन्य मदों के प्राप्त अनुदान की राशि की योजनाआें का अनुमोदन एवं स्वीकृति दी प्रदान की गई। बैठक में जिला पंचायत नैनीताल के गैंगमेट एवं श्रमिकों का वेतन शासनादेशानुसार 250/-प्रतिदिन को बढाते हुये 350 रूपये प्रतिदिन करने पर विचार विमर्श किया गया साथ ही सदस्यों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र की समस्याआें के बारे में अवगत कराया गया। बैठक में जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों मे सोलर लाईट के प्रस्ताव पर सदस्यों द्वारा बताया गया कि सोलार लाईट जैम पोर्टल के माध्यम से क्रय किये जाने का प्रस्ताव दिया।

अध्यक्ष श्रीमती तोलिया ने द्वारा बैठक में आय-व्यय के प्रस्ताव पारित किये गये। उन्होंने बताया कि सदस्यों द्वारा बैठक में अपने क्षेत्र की जो भी समस्या रखी गई है उन्हें क्रमवार समाधान किया जायेगा।

बैठक में उपाध्यक्ष आनंद दरम्वाल, सदस्य प्रेमबल्लभ बृजवासी, अंकित साह, नरेन्द्र चौहान, किशोरीलाल, निवेदिता जोशी,कमलेश चन्द्र,नेहा,दीपक मेलकानी,कमलेश सिंह, गीता बिष्ट,मीरा व विपिन चन्द्र के साथ ही जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


ख़बर शेयर करे -