हल्द्वानी_पाल कालेज ऑफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमैट के शिक्षा के क्षेत्र में बढते कदम

ख़बर शेयर करे -

सिटी न्यूज़ उत्तराखंड ब्यूरो

हल्द्वानी – (आरिश सिद्दीक़ी) पाल कालेज ऑफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमैंट की स्थापना श्री नारायण पाल जी द्वारा सन् 2008 में पाँच छात्रों द्वारा की गयी। जिसका मुख्य उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्र के आर्थिक रूप से पिछडे छात्र / छात्रओ को न्यूनतम शुल्क में अच्छी शिक्षा प्रदान करना था। जिसमें प्रारम्भ में बी०बी०ए०, बी०सी०ए०, पाठ्यक्रम संचालित किये गये तत्पश्चात 2009 में बायोटैक और 2010 में बी0एड0 की शुरूआत की गयी । समय की मॉग को पहचानते हुए कालेज ने अपने कदम शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ते 2014 में होटल मैनेजमैन्ट, 2023 में बी०कॉम ऑनरस पाठयक्रम शुरू किये

गये।

पाल कालेज ऑफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमैंट छात्र / छात्राओं को न्यूनतम शुल्क पर शिक्षा प्रदान कर रहा है तथा विगत वर्ष में इस कालेज में लगभग 652 छात्र / छात्राए अध्ययनरत है।

पाल कालेज का उददेश्य यहाँ के छात्र / छात्राओं को कौशलपूर्ण, व्यावहारिक एव क्रियाशील रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करना है। इसके लिए कालेज में शिक्षकों के लिए फैक्लटी डेवलैपमैन्ट कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। आजकल पाल कालेज द्वारा दिनांक 3 जून 2024 से लेकर जून 8, 2024 तक फैक्लटी डैवलैपमैन्ट कार्यक्रम किया जा रहा है जिसमें विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं प्राध्यापक अपने कार्यक्रमो को ऑन लाईन / ऑफ लाइन द्वारा प्रस्तुत करेंगे। पाल कालेज द्वारा वर्तमान समय में विभिन्न कम्पनियों से 20 एम0ओ0यू0 (Memorandum of Understanding ) हस्ताक्षर किये हैं। जो कि हमारे कालेज के छात्र / छात्राओं को रोजागारपरक शिक्षा के लिए तैयार करेगी।

वर्तमान औधोगिकरण की माँग को समझते हुए कालेज अपने छात्र / छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए तैयार कर रहा है। इस उददेश्य से कालेज की छात्राओं को डिजीटल मार्केटिगं की शिक्षा निःशुल्क रूप से अमृता फाउन्डेशन के सहयोग से सम्पन्न कराई गयी ।

इस प्रकार Employability Live द्वारा दस सप्ताह का लाइव प्रोजेक्ट फाउन्डेशन विश्वविद्यालय आस्ट्रेलिया के सहयोग से चलाया जा रहा है। पाल कालेज का लक्ष्य छात्र / छात्राओं को रोजगारपरक एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने हेतु कालेज Skill University की दिशा की ओर अग्रसर है।

 

 


ख़बर शेयर करे -