हल्द्वानी_”बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण” विषय में आयोजित हुई कार्यशाला

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी – जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में सोमवार को यूनिवर्सल कॉन्वेंट स्कूल, हल्द्वानी में महिला एवम बाल विकास विभाग नैनीताल ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत “बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण” विषय में कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला में पुलिस, स्वास्थ, शिक्षा एवम परिवीक्षा विभाग से आए हुए अधिकारियों ने बालिकाओं से उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा की गई।

 

अपर निदेशक, प्रशिक्षण ऋचा सिंह ने बालिकाओं से वार्ता करते हुए असुरक्षित स्थानों के बारे में पूछा। साथ ही बताया कि पिछली कार्यशालाओं में चिन्हित स्थानों विभागों द्वारा कार्यवाही भी की गई है। इन लगातार हो रही कार्यशाला का उद्देश्य भय मुक्त वातावरण को बनाना है जहां बालिकाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस करें और विश्वास के साथ कहीं भी आ जा सके।

 

बाल विकास परियोजना अधिकारी शिल्पा जोशी ने बालिकाओं को बिना डरे असुरक्षित क्षेत्रों को बताने के लिए कहा। हल्द्वानी में गोविंदपुर गढ़वाल, तीनपानी फ्लाईओवर के पास, आरटीओ रोड में सत्या विहार एवम सरस्वती नारायणपुरम, धनपुरी चौराहा, सुलताननगरी, प्रेमपुर लोषज्ञानी में सन्डे मार्केट, शिव विहार, कठघरिया, बिठोरिया, लामाचौड़ के कुछ क्षेत्र को बालिकाओं ने असुरक्षित बताया। बालिकाओं ने बताया गया कि इन जगहों पर ड्रग्स और शराब के नशे में लड़के झुंड बनाकर बैठे रहते हैं, कुछ चिन्हित स्थानों में ड्रग्स और शराब का कारोबार भी चलता है। सुनसान रास्ते में पीछा करते हैं।

 

कार्यशाला मे बालिकाओं ने स्कूलों के आसपास छुट्टी के समय पुलिस की गश्त, ऑटो चालक एवम ई–रिक्शा चालक का सत्यापन, ऑटो या रिक्शा स्टैंड पर एवम अन्य चिन्हित स्थानों पर पेट्रोलिंग के सुझाव भी दिए। इस कार्यशाला में चिन्हित स्थानों के कारणों को समिति जिलाधिकारी को प्रेषित करेगी, जिससे समस्या का निस्तारण हो। कार्यक्रम में डा. आयुषी ने महिला स्वास्थ संबंधी, पुलिस विभाग से ऐस. आई. ज्योति कोरंगा ने महिला हेल्पलाइन ऐप और जिला प्रोबेशन कार्यालय से तबस्सुम ने हेल्पलाइन नम्बर्स की जानकारी दी। शिक्षा विभाग से यशोदा शाह ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या एवम शिक्षिकायें,सुपरवाईजर सुशीला ग्वाल एवम मीना उपस्थित रहे।


ख़बर शेयर करे -