ख़ुफ़िया विभाग भर्ती का जारी नोटिफिकेशन, 23 दिसंबर से शुरु आवेदन,142400 रुपये सैलेरी……..

ख़बर शेयर करे -

खुफिया विभाग भर्ती का 226 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर से लेकर 12 जनवरी 2024 तक भरे जाएंगे।इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए एक और नई भर्ती का विज्ञापन जारी हो गया है जो अभ्यर्थी खुफिया विभाग में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए यह भर्ती निकाली गई है मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर के द्वारा 226 पदों के लिए यह भर्ती निकाली गई है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर से लेकर 12 जनवरी तक भरे जाएंगे।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती का असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफीसर ग्रेड सेकंड के पद के लिए निकल गई है।

 

IB भर्ती आवेदन शुल्क

 

खुफिया विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹200 रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

 

 

IB भर्ती आयु सीमा

 

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष तक रहनी चाहिए इसके अलावा आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी सभी वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी जिन वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है।

 

IB भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती पद असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफीसर ग्रेड सेकंड के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीटेक + गेट क्वालीफाई होना चाहिए।

 

IB भर्ती चयन प्रक्रिया

 

खुफिया विभाग भर्ती में अभ्यर्थीयो का चयन कर स्तर पर किया जाएगा जिसमें पहले स्टार गेट का जो स्कोर है उसके 1000 अंकों के आधार पर शार्ट लिस्ट किया जाएगा इसके बाद इंटरव्यू होगा जिसमें 175 नंबर के अंक दिए जाएंगे इसके पश्चात दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल जांच होगी।

 

IB भर्ती के लिए ऐसे करे आवेदन

 

खुफिया विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है यहां पर संपूर्ण जानकारी देख लेनी है जैसे की नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके उसमें शैक्षणिक योग्यता से संबंधित व अन्य जानकारियां देखनी है।

 

अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में जो जो जानकारी मांगी गई है उसको सही-सही से भरना है इसके पश्चात अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करना है अंत में फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।


ख़बर शेयर करे -