दुनियाभर में बड़े पैमाने पर मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,पढ़े कैसे शुरु हुई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पहल

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी- (ज़फर अंसारी) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जहां आज हर जगह देश-विदेश में योग के कार्यक्रम किये जा रहे हैं। वही हल्द्वानी के हीरानगर स्थित उत्थान मंच में भी एक बड़ा योग शिविर आयोजित किया।गय।

जिसमें सैकड़ो लोगों ने योग किया इस दौरान शहर के कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। इस दौरान लोगों ने कहा कि योग से कई सारी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। और हम सभी को रोज सुबह उठकर जोग जरूर करना चाहिए।

19 जून 2015 को पूरी दुनिया में पहली बार मनाया गया योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। 19 जून 2015 को पूरी दुनिया में पहली बार योग दिवस मनाया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार भी योग दिवस शुक्रवार 21 जून को मनाया जाएगा। स्वस्थ और फिट रहने के लिए नियमित योग करना जरूरी है। जीवन में योग के लाभ और महत्व को देखते हुए इसे पूरी दुनिया में महत्व दिया गया है।

स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक शांति और एकाग्रता के लिए भी योग जरूरी है। इसलिए दुनियाभर के लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। योग दिवस मनाने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी और इसकी शुरुआत भारत से हुई थी।

इस साल 2024 में योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ है जो महिलाओं पर आधारित है। योग दिवस के इस खास मौके पर आप भी अपने प्रियजनों को योग दिवस पर स्वस्थ रहने की शुभकामनाएं भेज सकते हैं और उन्हें योग के प्रति जागरूक कर सकते हैं।


ख़बर शेयर करे -