लालकुआं_राम भरोसे लालकुआं नगर पंचायत में साफ सफाई की व्यवस्था

ख़बर शेयर करे -

लालकुआं -(ज़फर अंसारी) लालकुआं नगर पंचायत में साफ सफाई की व्यवस्था राम भरोसे है। नगर पंचायत के सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है सभी वार्डों में कुड़े के ढेर लगे हैं साथ ही नालियां कचरे से चौक है जगह जगह गंदगी पसरी हुई है सड़क किनारे व अन्य स्थानों पर फैके गए कूड़े से उठ रही दुर्गध व जिम्मेदारों की चुप्पी से आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वही केन्द्र व प्रदेश सरकार स्वच्छता पर विशेष बल दे रही है इसके बाबजूद नगर में साफ सफाई नही की जा रही है।

बात करें नगर में स्ट्रीट लाइटों की तो नगर में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था भी दम तोड़ चुकी हैं पिछले लम्बे समय से नगर की अधिकत्तर स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी है। जिसके चलते शाम ढलने के साथ ही अधेरा पसर जाता है वही नगर पंचायत में तैनात जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है जिसके चलते लोगों में भारी आक्रोश पनप रहा है।

कहने को भले ही नगर पंचायत प्रशासन सफाई व्यवस्था पर प्रतिमाह भारी भरकम राशि खर्च कर रहा है लेकिन सफाई नजर नहीं आ रही है। वही एक ओर जहां शासन एवं जिला प्रशासन स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जनता को जागरूक करने के साथ शौचालय के उपयोग एवं साफ सफाई रखने के लिए लगातार प्रेरित कर रहा है। वही दूसरी लालकुआं नगर पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति बरती जा रही उदासीनता एवं लापरवाही के कारण जगह जगह कचरे का ढेर लगे है और नगर की अधिकत्तर नालियां गंदगी से कटी पड़ी है।

मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है वही मच्छरों से बचाव के लिए ना ही कोई छिड़काव किया जा रहा और ना ही फोगिंग कि जा रही है। जिससे कई बीमारियां पनप रही है। बात वार्ड नम्बर एक ओर दो कि जाए तो यहाँ नालियों में भीषण गंदगी फैली हुई है तथा वार्डों के समीप आसपास कूड़े के ढेर लगे हुए हैं इसके अलावा अन्य वार्डों में भी सफाई व्यवस्था बेहाल है वार्डों की नाले व नालियां कूड़े से पट गए हैं इनके पास से पेयजल पाइप लाइने गुजर रही है जो कई जगहों से क्षतिग्रस्त हो चुकी है जिनमें गंदी पानी पाइपों में जाएगा और इसकी सप्लाई घरों में होगी।

इससे बीमारियां फैलने का भी खतरा बढ़ गया है। नगर में चरमराई सफाई व्यवस्था पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है अधिकारी एसी रूम में बैठकर मौज काट रहे हैं। वही नगर पंचायत अधिकारियों की हठधर्मिता कहें या फिर सुनियोजित प्लानिंग का अभाव कि इतनी भारी-भरकम राशि खर्च करने के बावजूद सफाई व्यवस्था राम भरोसे है लोग गंदगी व समस्याओं से जूझ रहे हैं और अधिकारी नगर को स्वच्छ रखने के झूठे दावे पर दावे कर रहे हैं।

                         इधर बात करें नगर में स्ट्रीट लाइटों की तो नगर में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था भी दम तोड़ चुकी हैं पिछले लम्बे समय से नगर की अधिकत्तर स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी है। जिसके चलते शाम ढलने के साथ ही अधेरा पसर जाता है वही नगर पंचायत में तैनात जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है जिसके चलते लोगों में भारी आक्रोश पनप रहा है।

                  इधर युवा समाजसेवी मुकेश कुमार ने कहा कि वार्डों में फैली गंदगी से बीमारियां फैल रही है नगर पंचायत द्वारा सफाई व्यवस्था पर कोई खासा ध्यान नही दिया जा रहा है उन्होंने कहा कि पूर्व में खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के लिए उनके द्वारा लिखित शिकायत की गई। इसके बाबजूद प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही नगर की साफ सफाई और खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों की ठीक कर चालू नही किया गया तो जल्द ही नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ उग्र आन्दोलन किया जाएगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।


ख़बर शेयर करे -