हल्द्वानी के इस मशहूर अस्पताल समेत प्रदेश के 10 अस्पतालों पर बड़ी कार्रवाई – पढ़े वजह

ख़बर शेयर करे -

उत्तराखंड – अस्पतालों में मरीजों के इलाज के नाम पर बिलों में हेरफेर का बड़ा घोटाला सामने आया है। फर्जी वडा के मामले में कर्मचारी राज्य बीमा योजना निदेशालय, श्रम चिकित्सा सेवाएं, उत्तराखंड द्वारा राज्य के 10 अस्पतालों को अधिकृत सूची से हटा दिया गया है। हल्द्वानी, देहरादून, रूड़की, काशीपुर समेत उत्तराखंड के ये 10 चिकित्सा संस्थान मरीजों के इलाज में चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्रदान कर रहे हैं। दावों/बिलों में हेराफेरी की गई. चार मई को कर्मचारी राज्य बीमा योजना की निदेशक दीप्ति सिंह ने आदेश जारी कर फर्जीवाड़ा करने वाले इन दस अस्पतालों को निलंबित कर दिया।

जारी आदेश के मुताबिक

कर्मचारी राज्य बीमा योजना निदेशालय, श्रम चिकित्सा सेवाएं, उत्तराखंड के अंतर्गत आने वाले बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों को माध्यमिक स्तर की चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए, निजी चिकित्सा संस्थानों को कैशलेस योजना के तहत निर्धारित नियमों और शर्तों के तहत अनुबंधित किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में अनुबंधित चिकित्सा संस्थानों द्वारा यू.टी.आई. पोर्टल पर प्रस्तुत बिलों की समीक्षा के बाद यह संज्ञान में आया है कि कतिपय अनुबंधित चिकित्सा संस्थानों से प्राप्त चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावों में भर्ती प्रकरणों में उपचार व्यय सामान्य से काफी अधिक है,

जिसका विवरण इस प्रकार है:-

उपरोक्त निजी चिकित्सा संस्थानों के संबंध में विचारोपरांत यह निर्णय लिया गया है कि उक्त चिकित्सा संस्थानों को तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक निलंबित किया जाता है। साथ ही उक्त चिकित्सा संस्थानों को निर्देशित किया जाता है कि वे एक माह के भीतर इस संबंध में अपना पक्ष निदेशालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.

संबंधित चिकित्सा संस्थानों में पहले से चिकित्सा उपचार प्राप्त कर रहे भर्ती मरीजों के उपचार के लिए जारी आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

कार्यवाही के दायरे में आये निजी चिकित्सा संस्थानों का नाम व पता

1 – मेट्रो हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट, (सनहिल प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई), हरिद्वार।

2 – वेलांगिरी हिल्स नर्सिंग होम, हरिद्वार रोड, रूड़की, हरिद्वार।

3 – रैंकर्स हॉस्पिटल, सलीमपुर बाईपास रोड, हरिद्वार।

4 – मेडिकेयर हॉस्पिटल, चकराता रोड, सेलाकुई, देहरादून।

5 – कृष्णा मेडिकल सेंटर, 22, इंदर रोड, डालनवाला, देहरादून।

6 – बालाजी हॉस्पिटल, हलद्वानी, नैनीताल।

7- अनमोल हॉस्पिटल, काशीपुर, उधम सिंह नगर।

8 – बृजलाल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर प्रा. लिमिटेड, हलद्वानी, नैनीताल।

9- श्री कृष्णा हॉस्पिटल, गिरीताल, काशीपुर, उधमसिंहनगर।

10- के.वी.आर. अस्पताल, रिलायंस पेट्रोल पंप, काशीपुर, उधमसिंहनगर।


ख़बर शेयर करे -