नैनीताल पहुंचे 20 हजार से ज्यादा पर्यटक, पैक होटल-गेस्ट हाउस,सभी वाहनों को शहर से छह किलोमीटर दूर ही रोकना पड़ा

ख़बर शेयर करे -

नैनीताल- अनुमान है कि करीब 20 हजार पर्यटक पहुंचे हैं. पर्यटकों की भीड़ के कारण पर्यटक स्थलों पर दिन भर आवाजाही बनी रही। छोटे व्यवसाय भी शुरू हो गए हैं. भीड़ इतनी बढ़ गई कि शहर से छह किमी दूर हल्द्वानी रोड पर रूसी बाईपास और कालाढूंगी रोड पर नारायण नगर में वाहनों को रोकना पड़ा और पर्यटकों को शटल सेवा से नैनीताल भेजा गया। वीकेंड पर सरोवर नगरी में जब भीड़ बढ़ी तो इस सीजन में पहली बार शहर के वाहनों को हल्द्वानी रोड पर रूसी बाईपास और नैनीताल से छह किमी दूर कालाढूंगी रोड पर नारायण नगर में रोकना पड़ा और पर्यटकों को नैनीताल भेजा गया शटल सेवा द्वारा. एक दिन में करीब ढाई हजार पर्यटक वाहन शहर में दाखिल हुए। जिसके चलते होटल-गेस्ट हाउस समेत पार्किंग स्थल पैक हो गए हैं। अनुमान है कि करीब 20 हजार पर्यटक पहुंचे हैं. पर्यटकों की भीड़ के कारण पर्यटक स्थलों पर दिनभर आवाजाही बनी रही। छोटे व्यवसाय भी शुरू हो गए हैं.

ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन धीरे-धीरे गति पकड़ने लगा है

सरोवर नगरी में ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। शनिवार सुबह से ही पर्यटक वाहनों का आना शुरू हो गया, दोपहर बाद पार्किंग स्थल पैक होने लगे, फिर दोपहर दो बजे से पर्यटक वाहनों को रूसी बाईपास और नारायण नगर में रोक दिया गया और वहां से पर्यटकों को शटल सेवा से नैनीताल भेजा गया। केएमवीएन 1221 पर्यटकों ने संचालित केव गार्डन का भ्रमण किया जबकि लगभग 900 पर्यटकों ने रोपवे का भ्रमण किया। चिड़ियाघर में करीब डेढ़ हजार पर्यटकों ने वन्य जीवों का दीदार किया। बॉटनिकल गार्डन और वॉटरफॉल में भी पर्यटकों का तांता लगा रहा. स्नोव्यू, राजभवन, बारापत्थर, लवर्स प्वाइंट, हिमालय दर्शन में पूरे दिन पर्यटकों की हलचल रही।

15 मई के बाद सीजन और तेजी पकड़ेगा

झील में नौकायन के लिए बने बोट स्टैंड के आसपास पर्यटकों की भीड़ देखी गयी. तल्लीताल एसओ रमेश सिंह बोहरा के मुताबिक रूसी बाईपास पर दोपहर दो बजे से सौ से अधिक पर्यटक वाहन रोके गए थे, पार्किंग फुल होने के कारण यह कदम उठाया गया। नारायण नगर में 50 से अधिक पर्यटक वाहनों को रोका गया। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के पीआरओ रुचिर साह के मुताबिक 15 मई के बाद सीजन में और तेजी आएगी।


ख़बर शेयर करे -