कालाढूंगी-राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में हुआ नैक टीम का निरीक्षण……

ख़बर शेयर करे -

कालाढूंगी- कालढूंगी के राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग नैनीताल में दिनांक 19 और 20 दिसंबर को नैक टीम के द्वारा महाविद्यालय का निरीक्षण किया गया। राष्ट्रीय प्रत्यायन मूल्यांकन परिषद का कार्य संपूर्ण राष्ट्र के समस्त महाविद्यालय का निरीक्षण कर उनकी व्यवस्थाओं और सुविधाओं के आधार पर उनको ग्रेडिंग प्रदान करना होता है।स्थापना वर्ष 2006 के उपरांत पहली बार महाविद्यालय में नैक निरीक्षण मंडल द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है ।प्र देश के सभी महाविद्यालयों में नैक का निरीक्षण करवाना आवश्यक है। निरीक्षण मंडल में चेयरपर्सन के रूप में प्रोफेसर किरण अरोड़ा, कुलपति, बाड़ा विश्वविद्यालय सोनल , हिमाचल प्रदेश, प्रोफेसर वेंकटरमन ,भूतपूर्व प्रोफेसर, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन गुजरात विश्वविद्यालय और प्रोफेसर नंदकुमार सावंत , प्राचार्य पार्वतीबाई कॉलेज गोवा के द्वारा निरीक्षण किया गया । 19 दिसंबर 2023 को नैक पियर टीम के द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य के द्वारा महाविद्यालय विकास को लेकर पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से महाविद्यालय विकास को जानना चाहा ।

उसके बाद आइक्यूएसी प्रकोष्ठ के पीपीटी प्रेजेंटेशन के द्वारा महाविद्यालय विकास को लेकर किए जाने वाले डोकुमेंनटेशन को जानना चाहा । उसके बाद महाविद्यालय में कार्यरत सभी 9 प्राध्यापकों के विषयवार पीपीटी प्रस्तुतीकरण के द्वारा उनके विभाग की प्रगति आख्या को जानना चाहा ।

नैक पियर टीम के द्वारा पीपीटी प्रस्तुतीकरण के बाद संतुष्टि जाहिर की गई ।समस्त प्राध्यापकों के साथ बैठक की गई। पुस्तकालय ,वाचनालय, क्रीडा कक्षा ,क्रीडा गतिविधियां, कंप्यूटर लैब ,आईयूएसी कक्ष, कक्षा कक्षा, भूगोल प्रयोगशाला, गृह विज्ञान प्रयोगशाला ,खेल का मैदान ,पेयजल व्यवस्था, शौचालय व्यवस्था ,स्वच्छता, महाविद्यालय के उपकरण, महाविद्यालय के फर्नीचर, महाविद्यालय के संसाधन ,रूसा के द्वारा निर्मित भवन अन्य अनुदानित भवन इत्यादि का सघन रूप से निरीक्षण किया गया। महाविद्यालय के विकास के संदर्भ में नैक पियर टीम के द्वारा प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत जी को व्यापक सुझाव प्रदान किए गए । अपने द्वितीय दिवस 20 दिसंबर 2023 को नैक टीम के द्वारा महाविद्यालय के आईं क्यूसी, संपूर्ण स्टाफ के साथ वार्ता की गई। और प्राचार्य के साथ वार्ता की गई ।

क्रीड़ा सामग्री का , इतिहास विभाग का, समाजशास्त्र विभाग का ,भूगोल विभाग का ,अंग्रेजी विभाग का, अर्थशास्त्र ,हिंदी विभाग का ,गृह विज्ञान विभाग का सघन रूप से निरीक्षण किया गया । नैक पियर टीम के द्वारा अभिभावक शिक्षक संघ के साथ वार्ता की गई । पुरातन छात्र संघ के साथ वार्ता की गई ।महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ वार्ता की गई । और उनकी समस्याओं को जाना उनके सुझाव को सुना और उन्हें अपने सुझाव प्रेषित किये।और सुझाव दिए गए । महाविद्यालय के नैक प्रभारी डॉक्टर सत्यनंदन भगत ने नैक दिया टीम का आभार व्यक्त किया। प्राचार्य प्रोफेसर नवीन भगत जी ने नैक पियर टीम का स्वागत किया । इस अवसर पर डॉक्टर दिनेश ,डॉक्टर हरिश्चंद्र जोशी ,डॉक्टर सुनीता बिष्ट ,डॉ भावना जोशी ,डॉक्टर आलोक पांडे ,डॉक्टर परितोष उप्रेती, डॉक्टर विनोद उनियाल ,डा बिंदिया राही सिंह , रमेश कुमार, भावना दुमका विनीता ,गोधन ,राजा ,सुंदर, महेंद्र, भुवन भट्ट जी ने विशेष सहयोग प्रदान किया।


ख़बर शेयर करे -