Police FIR: पुलिस एफआईआर दर्ज नही करे, तो कहां करें शिकायत? पढ़े काम की ख़बर

ख़बर शेयर करे -

कालाढूंगी/उत्तराखंड

कालाढूंगी – (मुस्तजर फारूकी) किसी भी लोकल थाने में यदि आपकी एफआईआर दर्ज नहीं की जाती है। तो ऐसी स्थिति में एक बड़ा सवाल बन जाता है कि अब क्या करें।

 

चलिए आपको बताते हैं कि यदि किसी भी लोकल थाने में आपकी एफआईआर दर्ज नही होने की स्थिति में आप क्या कर सकते है। चलिए देते आपको पूरी जानकारी,यदि कहीं भी किसी भी लोकल थाने में आपकी एफआईआर दर्ज नही की जाती है तो आप ऐसी स्थिति में ऑनलाइन जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। इसे ई-एफआईआर भी कहा जाता है, जिसमें आपको जरूरी जानकारी देनी होती है। जब भी किसी के साथ कोई धोखाधड़ी या अपराध होता है तो वो तुरंत पुलिस स्टेशन का रुख करता है। पुलिस स्टेशन में सबसे पहले एफआईआर लिखवाई जाती है।

 

जिसके बाद पुलिस मामले की जांच शुरू करती है। हालांकि कई बार देखा जाता है कि पुलिस एफआईआर लिखने से ही इनकार कर देती है। ऐसे में लोगों को पता नहीं होता है कि वो आखिर क्या करें। कई लोग पुलिस के इनकार करने के बाद चुपचाप घर चले जाते हैं और यहीं पर हिम्मत हार जाते हैं, लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है तो आप कई दूसरे तरीके अपना सकते हैं। अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करे तो आप तुरंत इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप पुलिस विभाग के विजलेंस डिपार्टमेंट में कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप पुलिस स्टेशन से ही कॉल कर सकते हैं।

 

इसके अलावा आप किसी बड़े अधिकारी जैसे – एएसपी, डीसीपी या फिर एसपी दफ्तर जाकर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी शिकायत तो दर्ज की ही जाएगी, साथ ही एफआईआर लिखने से इनकार करने वाले अधिकारी के खिलाफ भी एक्शन होगा। अगर आला अधिकारियों से शिकायत के बाद भी आपकी सुनवाई नहीं हो रही है तो आप इसकी शिकायत लोकल कोर्ट में मजिस्ट्रेट से कर सकते हैं।

 

आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो कोर्ट पुलिस को एफआईआर करने का आदेश जारी कर सकता है। साथ ही आरोपी पुलिसकर्मी के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

 

थाने में एफआईआर दर्ज नहीं होने की स्थिति में आप ऑनलाइन जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। इसे ई-एफआईआर कहा जाता है। हर एरिया की पुलिस वेबसाइट होती है, जहां जाकर आपको तमाम जानकारी देनी होती है और आपकी एफआईआर दर्ज हो जाती है। एफआईआर दर्ज होने के बाद आपके मामले की जांच शुरू हो जाती है।

 

आपको जानकारी देदें कि किसी भी लोकल थाने में यदि आपकी एफआईआर दर्ज नहीं की जाती है तो इस स्थिति में आप ऑनलाइन जाकर भी अपनी एफआईआर पर शिकायत कर सकते है। इसे ई-एफआईआर कहा जाता है, जिसमें आपको जरूरी जानकारी देनी होती है। बता दें कि जब भी किसी व्यक्ति के साथ कोई धोखाधड़ी या अपराध होता है तो वो तुरंत पुलिस स्टेशन का रुख करता है। पुलिस स्टेशन में सबसे पहले एफआईआर लिखवाई जाती है, जिसके बाद पुलिस मामले की जांच शुरू करती है। हालांकि कई बार देखा जाता है कि पुलिस एफआईआर लिखने से ही इनकार कर देती है।

 

अब सवाल यह उठता है कि ऐसे में क्या किया जाए। ऐसे में लोगों को पता नहीं होता है कि वो आखिर क्या करें। कई लोग पुलिस के इनकार करने के बाद चुपचाप घर चले जाते हैं और यहीं पर हिम्मत को विराम दे देते हैं, लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा कुछ हो तो आप अपनी हिम्मत को विराम ना देकर यह तरीका अपना सकते है।

 

चलिये बताते है कहाँ करें शिकायत

अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करे तो आप तुरंत इसकी शिकायत कर सकते हैं। चलिए बाताते हैं कहाँ – यदि अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करे तो आप पुलिस विभाग के विजलेंस डिपार्टमेंट में कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप पुलिस स्टेशन से ही कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी बड़े अधिकारी जैसे – एएसपी, डीसीपी या फिर एसपी दफ्तर जाकर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी शिकायत तो दर्ज होगी ही , साथ ही एफआईआर लिखने से इनकार करने वाले अधिकारी के खिलाफ भी एक्शन लिया जायगा।

 

कोर्ट जाकर भी कर सकते है अपनी शिकायत

चलिए आगे आपको बताते है कि अगर अगर आला अधिकारियों से शिकायत के बाद भी आपकी सुनवाई नहीं की जाती है। तो ऐसे मे आप क्या करें।अगर अगर आला अधिकारियों से शिकायत के बाद भी आपकी सुनवाई नही की जाती है तो आप इसकी शिकायत लोकल कोर्ट में मजिस्ट्रेट से कर सकते हैं। आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो कोर्ट पुलिस को एफआईआर करने का आदेश जारी कर सकता है। साथ ही आरोपी पुलिसकर्मी के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

 

जैसा कि हमने आपको बताया आप लोकल थाने में एफआईआर दर्ज नहीं होने हो पाने की स्थिति में आप ऑनलाइन जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। जिसे ई-एफआईआर भी कहा जाता है। जानकारी के लिए आपको बता दें हर एरिया की पुलिस वेबसाइट होती है। जहां जाकर आपक जानकारी देनी होती है। और आपकी एफआईआर दर्ज हो जाती है। एफआईआर दर्ज होने के बाद आपके मामले की जांच शुरू हो जाती है। आज के लिए बस इतना ही ऐसे ही जानकारी हासिल करने के लिए हमारे चैनल सिटी न्यूज़ उत्तराखंड को शेयर करें और समय समय पर विभिन्न जानकारी हसील करें।


ख़बर शेयर करे -