देवभूमि में शिक्षा को व्यापार बना चुके निजी स्कूल संचालक अभिभावकों से धड़ल्ले से वसूल रहे हैं मनमानी फीस”

ख़बर शेयर करे -

तमाम निजी स्कूलों के संचालकों द्वारा नियमों को ताक में रखकर किया जा रहा स्कूलों का संचालन” हल्द्वानी विकासखंड में संचालित कई निजी स्कूलों में निर्धारित मापदंडों का है अभाव”मनमाना शुल्क वसूलने के बावजूद भी है तमाम बुनियादी सुविधाओ का अभाव”सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों को ताक पर रख संचालित हो रहे इन स्कूलों ने लगाए शिक्षा विभाग की कार्यशैली पर सवालिया निशान।

 

लालकुआं – उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यताप्राप्त विकासखंड हल्द्वानी के हल्दूचौड़ में संचालित एक निजी स्कूल द्वारा सत्र शुल्क के नाम पर मनमाना शुल्क वसूले जाने से परेशान एक अभिभावक द्वारा सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराए जाने का मामला प्रकाश में आया है।  बताया जा रहा है कि स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावक पर सत्र शुल्क के नाम पर भारी भरकम रकम जमा कराए जाने को लेकर दवाब बनाया जा रहा था। जिस पर पीड़ित ने मुख्यमंत्री समाधान पोर्टल पर स्कूल प्रबंधन की मनमानी की शिकायत दर्ज कराई । शिकायत के बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण देने को निर्देशित किया है।

गौरतलब है कि देवभूमि में शिक्षा को व्यापार का रूप से रहे तमाम निजी स्कूल धड़ल्ले से अभिभावकों से मनमानी फीस वसूल कर जहां अभिभावकों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं वहीं सरकार से मान्यता प्राप्त करते समय दिए गए अनुबंध को धता बताते हुए निर्धारित मानकों की अनदेखी कर सरकार की छवि को धूमिल करने में भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।ऐसा ही एक मामला यहां हल्दूचौड़ के गोपीपुरम स्थित उत्तराखंड माध्यमिक बोर्ड से मान्यताप्राप्त चिल्ड्रंस एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रकाश में आया है ।

यहां सत्र शुल्क के नाम पर 8600 रुपए जमा कराने को लेकर स्कूल मैनेजमेंट द्वारा बनाए जा रहे दवाब पर अभिभावक गंगारामपुर निवासी हेम चन्द्र तिवारी ने परेशान होकर मुख्यमंत्री समाधान पोर्टल में मामले की शिकायत दर्ज कराई है शिकायत के निवारण के क्रम में अब खंड शिखाधिकारी ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी करते हुए 3 दिन के भीतर स्पष्टीकरण दिए जाने का फरमान जारी किया है अन्यथा की स्तिथि में उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित कर प्रकरण की उच्चस्तरीय जांच कराए जाने का हवाला दिया है।ऐसे में अब देखना यह है कि उक्त मामले में सीएम हेल्पलाइन पर की गई शिकायत से स्कूल प्रबंधन की मनमानी पर कितना अंकुश लगता है।

इधर उक्त मामले में खंड शिक्षा अधिकारी तारा सिंह ने बताया कि शिकायत के क्रम में स्कूल प्रबंधन ने तमाम मदो हेतु लिए जा रहे शुल्क का ब्यौरा दिया है जिससे शासन को अवगत कराया जा रहा है।


ख़बर शेयर करे -