वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जिलाअधिकारियों से जुड़े राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी मानसून सत्र से मुस्तैदी से निपटने के दिए आदेश

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान ब्यूरो

रूद्रपुर – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आगामी मानसून की तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव व प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक ली। मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 जून से पहले मानसून के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाये।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षो में हुई मानसून आपदा का आकलन करते हुये ऐसे क्षेत्र जो क्षतिग्रस्त थे उन क्षेत्रों में अधिक ध्यान दिया जाए जिससे कि आपदा की पुनरावृत्ति न हो। उन्होने निर्देश दिये कि सभी विभाग 15 जून तक आपदा प्रबंधन के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती करना सुनिश्चत करें एवं सभी लोग सतर्क रहे। उन्होने कहा कि दैवीय आपदा को रोका नही जा सकता परन्तु उससे होने वाली क्षति को आपसी तालमेल से कम अवश्य किया जा सकता है। उन्होने कहा कि एसटीपी प्लांट और पुराने पुलों का सेफ्टी ऑडिट किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि बिजली की तारों से कोई घटना घटित न हो। मानसून सीजन के दृष्टिगत मरीजों और गर्भवती महिलाओं के लिए आपातकालीन स्थिति में हेली एम्बुलेंस की व्यवस्था रखी जाए।

      उन्होंने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाए कि मौसम के पूर्वानुमान की सटीक जानकारी लोगों तक समय पर पहुंचे। मौसम के पूर्व चेतावनी के आधार पर लोगों को नियमित रूप से अलर्ट मोड पर रखें। उन्होंने कहा कि मौसम के पुर्वानुमान और जन जागरूकता से अतिवृष्टि और आपदा के प्रभाव को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

       मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपदों में ऐसे क्षेत्र जहां भू-स्खलन की समस्याएं रहती हैं, उन्हें चिन्हित कर जो भी आवश्यक व्यवस्थाएं करवाने की आवश्यकता है, समय पर की जाए। जिन क्षेत्रों में बरसाती नदी और नाले उफान पर आते हैं, उनके निरीक्षक के आदेश दिए, मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा के दृष्टिगत त्वरित राहत और बचाव के लिए हैल्लीकाप्टर की व्यवस्था रखी जाए, सीएम ने कहा कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से विभिन्न विभागों द्वारा शासन से जो धनराशि यथाशीघ्र संबंधित विभागों को दी जाए, सीएम धामी ने निर्देश दिए कि मानसून अवधि में सड़के विधुत और पेयजल लाइन बाधित होने की स्थिति में उनकी सुचारू व्यवस्थाओं के लिए रिस्पांस टाईम कम से कम रखा जाएं और वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएं, जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मानसून के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में बाढ़ जलभराव से अधिक क्षति होती है उन क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है,

डीएम ने बताया कि जिन नदी नालों में सिल्ट जमा है उनकी डिसिल्टिंग का कार्य अधिकांश स्थानों में किया जा चुका है, तथा शेष स्थानों में भी जल्द ही डिसिल्टिंग का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा, बैठक में सीडीओ मनीष कुमार डीएफओ यूसी तिवारी एडीएम अशोक कुमार जोशी,एस पी सिटी मनोज कत्याल,ओसी कलेक्टर कौस्तुभ मिश्र,उप नगर आयुक्त शिप्रा जोशी पांडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


ख़बर शेयर करे -