सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ लेते हुए मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर तालीम मुहैया करानी चाहिए – मुफ्ती शमून क़ासमी अध्यक्ष उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड

ख़बर शेयर करे -

रुद्रपुर – उत्तराखण्ड मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून कासमी ने सोमवार को विकास भवन सभागार पहुॅचकर बोर्ड से मान्यता प्राप्त मदरसों के प्रबन्धकों तथा प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की।

उन्होंने कहा कि हमें सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ लेते हुए मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर तालीम मुहैया करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मदरसों को आधूनिक शिक्षा पद्धति से जोड़ा जाये ताकि मदरसों से आईएएस, आईपीएस के साथ ही डॉक्टर्स व इन्जीनियर्स भी निकल सकें। उन्होंने कहा कि मदरसों का आधुनीकरण करना वक्त की जरूरत है। मुफ्ती कासमी ने मदरसों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि इसे गंभीरता से लिया जा रहा है। उन्होंने मदरसा प्रशासकों से कहा कि वे समय-समय पर शासन द्वारा जारी किए गए सभी नियमों और निर्देशों का पालन करें और सभी छात्रों की उचित देखभाल करें। कक्षाओं का उचित स्वास्थ्य और स्वच्छता और पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद मदरसा छात्रों के मुद्दों और समस्याओं को सख्ती से उठा रहा है और उनकी समस्या के निवारण के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि बोर्ड राज्य के मदरसों में कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लासरूम बनाए जाएंगे। परिषद अल्पसंख्यकों समाज सहित, सर्वांगीण विकास के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के कार्यान्वयन पर काम कर रहा है। मदरसों में आधुनिक शिक्षा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के आधारपर कार्य कर रही है और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने से कोई भी वर्ग, समाज, अथवा संगठन अछूता नहीं है। सरकार सबके लिए काम कर रही है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में कोई भेदभाव नहीं है और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जो मदरसे बोर्ड से मान्यता प्राप्त नहीं हैं, वह बोर्ड से मान्यता अवश्य प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि गलत करने वाले मदरसा संचालकों पर सख्ती से कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विभिन्न संचालकों के बैठक में अनुपस्थित होने पर सभी को नोटिस जारी करने के निर्देश जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी को दिये।

बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, सहित डॉ शाह खान, उप रजिस्ट्रार अब्दुल यामीन, सहित इख्तयार अहमद बब्लू, निजाम अहमद आदि उपस्थित थे। यह जानकारी उधम सिंह नगर के जिला सूचना अधिकारी नदीम अहमद ने मीडिया के साथ साझा की है।

संवाददाता-एम सलीम खान की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -