जिलाधिकारी ने प्रसाद प्रशिक्षण केन्द्र पहुंचकर राजस्व उप निरीक्षकों हेतु आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारंभ

ख़बर शेयर करे -

रुद्रपुर-ज़िलाधिकारी उदयराज सिंह ने प्रसार प्रशिक्षण केंद्र पहुंचकर राजस्व उपनिरीक्षकों हेतु आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ दीप जलाकर किया।

जिलाधिकारी ने नव नियुक्त सभी राजस्व उप निरीक्षकों का मार्ग दर्शन करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में बताए जा रहे सभी नियमों, कानूनों और जानकारियों को पूर्णतः आत्मसात करें ताकि फील्ड स्तर पर कार्य करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि अधिकांश योजनाओं के क्रियान्वयन में आपके कलम का महत्व बहुत ज्यादा होगा, इसलिए संतुलन और सकारात्मक सोच के साथ ही अपने कार्यों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि आपका कार्य प्रक्रियाओं को सरल व सुलभ बनाना होना चाहिए, प्रक्रियाओं को उलझाना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि आप सभी जनता की जमीन के संरक्षक हैं और आपकी कलम से ही व्यक्ति की हैसियत का मूल्यांकन लिखा जाने के साथ ही अधिकांश धरातलीय रिपोर्ट्स तैयार की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में सिखाई जा रही व्यवहारिक बातो को प्रमुखता से आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि आप अपने आचरण, व्यवहार तथा कार्य शैली से बड़े स्तर पर अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा बना सकते हैं। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अपना अनुभव साझा करते हुए महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए मार्गदर्शन किया। अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी ने कहा कि कोई भी पद छोटा या बड़ा नहीं होता है, जो जिम्मेदारी मिली हैं, उसका निर्वहन पूरी ईमानदारी से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस नौकरी में डिफरेंट काम सीखने का मोका मिलेगा, जनता से सीधे जुड़ाव होगा, जनता के उत्थान में राजस्व विभाग का विशेष कर पटवारियों का हर क्षेत्र में मोहर लगेगी।उन्होंने कहा कि आप जो भी काम करें, नियम, कानून के दायरे में काम करेंगे तो आगे दिक्कत नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि जनता और जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क होगा और कुछ व्यक्ति अपना प्रभाव दिखाना चाहेंगे, किसी के प्रभाव में न आकर नियमावली, विधि के अनुसार ही काम करें। जैसे जैसे कार्य करते जाते हैं, आपकी छवि बनती जाती हैं। उन्होंने कहा कि आप नियम कानून के अंतर्गत तभी काम कर सकते हैं जब आपको नियम कानून की जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि कानून का ज्ञान होने के साथ साथ व्यवहारिक होना भी जरूरी हैं, ये सोच कर चले की सामने वाले कों जनकारी नहीं है, उसे पूरी शालीनता से समझाये, जनता के प्रति विनम्र रहे, आपकी वाणी अच्छी हो। जो काम नियम विरुद्ध हों, उन्हें कतई न करें। उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट द्वारा भी अनुभव साझा करते हुए मारदर्शन किया गया। इस दौरान ओसी कलेक्ट्रेन डॉ. अमृता शर्मा सहित पटवारी आदि उपस्थित थे।

संवाददाता-एम सलीम खान की रिपोर्ट


ख़बर शेयर करे -