उत्तराखंड_मुख्यमंत्री धामी की बैठक, लापरवाही पर 17 कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई, 11 सस्पेंड

ख़बर शेयर करे -

ब्यूरो सिटी न्यूज़ उत्तराखंड

उत्तराखंड में जंगलों का जलना मंगलवार को भी जारी रहा. एक दिन में जंगल में आग लगने की 68 नई घटनाएं सामने आईं। अब तक आग ने 1316 हेक्टेयर जंगल को अपनी चपेट में ले लिया है. जंगलों में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए सीएम धामी ने आज बैठक की. उत्तराखंड वन विभाग ने जंगल की आग पर काबू पाने में लापरवाही बरतने पर 17 कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। 17 में से 11 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है.

सचिवालय में वनाग्नि नियंत्रण के संबंध में दिये गये निर्देशों की समीक्षा में लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के 17 अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की गयी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार जंगलों में आग लगाने वाले उपद्रवी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. वन विभाग और स्थानीय लोगों के सहयोग से जंगल की आग पर काबू पा लिया गया है और जल्द ही हम जंगल की आग को पूरी तरह से बुझाने में सफल होंगे.

बैठक के दौरान अधिकारियों को फायर स्टेशनों पर जंगल की आग की रिपोर्ट पर तत्काल कार्रवाई करने और डीएफओ, सीसीएफ, पीसीसीएफ के नियंत्रण कक्ष को तत्काल सूचना देने की व्यवस्था को मजबूत करने का निर्देश दिया गया. अधिकारियों को जंगल की आग को कम करने के उद्देश्य से पैरोल इकट्ठा करने के लिए ‘पैरोल पैसा पाओ लें’ मिशन शुरू करने का निर्देश दिया।

जंगल में आग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार जंगलों में आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. जंगल की आग पर काबू पाने के लिए हर मोर्चे पर काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सेना की मदद लेने के अलावा ग्राउंड जीरो पर जाकर आग पर काबू पाने का भी निर्देश दिया गया है.

इसके बाद मुख्यमंत्री चारधाम यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने रुद्रप्रयाग पहुंचे. उन्होंने कलक्ट्रेट सभागार में चारधाम यात्रा तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इसके बाद उनकी अगस्त्यमुनि और गेवाड़ी में चारधाम यात्रा कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने की भी योजना है। वे जंगल की आग प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे।


ख़बर शेयर करे -