उत्तराखंड_सीएम धामी ने सचिवालय में की यह बैठक, अधिकारियों को किया निर्देशित

ख़बर शेयर करे -

उत्तराखंड – सचिवालय में खेल विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान राज्य के सभी जनपदों और 50 हजार से अधिक आबादी वाले शहरों में आधुनिक सुविधायुक्त बहुउद्देशीय हॉल एवं खेल मैदान के निर्माण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

राज्य में खेलों को तेजी से बढ़ावा देने के लिए संस्थान स्वेच्छा से एक खेल को चुनें और अधिक से अधिक खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें। बैठक के दौरान ‘मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखण्ड’ योजना के तहत ग्राम पंचायतों में स्थापित ‘ओपन जिम’ का क्रियान्वयन प्रभावी रुप से करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

 

उत्तराखंड_

 

उत्तराखंड – सचिवालय में तकनीकी शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान राज्य में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए गढ़वाल और कुमांऊ मण्डल में एक-एक एक्सीलेंस सेंटर बनाए जाने के निर्देश दिए।

 

साथ ही अधिकारियों को औद्योगिक संस्थानों की आवश्यकता के अनुरूप तकनीकी संस्थानों में आधुनिक कोर्स और आधुनिक उपकरणों की समुचित व्यवस्था करवाए जाने और सरकारी तकनीकी संस्थानों से पासआउट होने वाले छात्रों को राज्य में ही अधिक से अधिक कैम्पस प्लेसमेंट दिलवाने हेतु निर्देशित किया।

 

सचिवालय में विद्यालयी शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा प्रणाली में गुणात्मक सुधार के साथ ही बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने और स्कूलों से बालिकाओं के ड्रॉप आउट को कम करने के लिए आवासीय छात्रावासों को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

 

उत्तराखंड_

 

उत्तराखंड – बैठक के दौरान विद्यालयी पाठ्यक्रम में उत्तराखण्ड के आन्दोलन का इतिहास, लोक संस्कृति के विभिन्न आयामों, भारतीय ज्ञान परंपरा मूल्यों एवं संस्कृति को समाहित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

 

शैक्षिक भ्रमण योजना के तहत प्रत्येक विकासखण्ड से 50 मेधावी विद्यार्थी भारत भ्रमण पर भेजे जाएंगे। जिसमें 50% छात्राएं शामिल होंगी। मुख्यमंत्री विद्यार्थी उपहार योजना के तहत कक्षा 01 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क नोटबुक उपलब्ध कराई जाएंगी।


ख़बर शेयर करे -