जब महिला के गेहूं की खेती में उतर पड़े जिलाधिकारी उदयराज सिंह,फिर की गेहूं की फसल की कटाई

ख़बर शेयर करे -

एम सलीम खान ब्यूरो

रुद्रपुर –जिलाधिकारी उदयराज सिंह की निगरानी में मलसा गिरधरपुर के कृषक अंजू रानी के खेत में क्रॅाप कटिंग का कार्य किया गया। जिलाधिकारी ने स्वंय गेहू काट कर क्रॅाप कटिंग कार्य का शुभारंभ किया।

     कृषि एवं सांख्यकीय विभाग के नियमानुसार अंजू रानी के खेत में 43.3 वर्ग मीटर का प्लॉट बनाकर क्राप कटिंग के लिए चिन्हित किया गया। क्राप कटिंग के दौरान निर्धारित खेत से कुल 21 किग्रा गेहूॅ  उपज प्राप्त हुई।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किसान से बोये गये बीज, उर्वरक, कीटनाशकों आदि के संबंध में जानकारियां ली। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में क्राप कटिंग प्रयोगों के आधार पर ही फसलों के औसत उपज और उत्पादन के आंकडे तैयार किये जाते है साथ ही इसके माध्यम से फसल बीमा योजना एवं कृषि उत्पादित संबंधित विभिन्न योजनाओं हेतु डाटा बेस भी तैयार किया जाता हैं।

 उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विभाग कृषकों के साथ मिलकर उत्पादन को बढाने के साथ-साथ नई तकनीकों केे उपयोग बढाने का प्रयास करें ,जिसका समय-समय पर विभागों द्वारा स्थलीय निरीक्षण भी किया जाय। इस दौरान तहसीलदार दिनेश कुटौला , सांख्यिकी अधिकारी मदन सिंह बिष्ट, राजस्व उपनिरीक्षक पिपेन्द्र चौहान सहित कृषक उपस्थित थें।


ख़बर शेयर करे -