दुनिया के प्रमुख निवेशक बफे ने भारत में दिखाई दिलचस्पी, कहा- यहां हैं प्रचुर अवसर

ख़बर शेयर करे -

वॉरेन बफे ने कहा कि भारत में मौजूद अवसरों को खोजने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. उन्होंने कहा कि बर्कशायर का नया प्रबंधन भारत में निवेश पर फैसला करेगा. दुनिया के प्रमुख निवेशक वॉरेन बफे इन दिनों काफी चर्चा में हैं। इस तिमाही में उनकी कंपनी ने जबरदस्त कमाई की है. करीब 92,719 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. इस बीच बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वॉरेन भारत को लेकर काफी उत्साहित दिखे. उन्होंने रविवार को कंपनी के शेयरधारकों के साथ वार्षिक बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में कई अवसर हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी कंपनी बर्कशायर भारत में संभावनाएं तलाश रही है. इस पर बफेट ने कहा कि भारत में ऐसे अवसर और क्षेत्र हैं जिन पर ध्यान नहीं दिया गया है. उन्होंने भारत के बारे में ये बात कही

वॉरेन बफे ने भारत में निवेश को लेकर भी अपने विचार व्यक्त किये. उनसे पूछा गया कि क्या भविष्य में उनके भारत में निवेश करने की संभावना है? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में अवसरों की प्रचुरता है. सवाल यह है कि क्या व्यवसायों या संपर्कों के बारे में जानकारी रखने से हमें कोई लाभ होता है जो कुछ लेनदेन को सक्षम कर सकता है जिसमें भारतीय भागीदार विशेष रूप से हमारी भागीदारी चाहता है।

उन्होंने कहा, ‘मैं कहूंगा कि यह कुछ ऐसा है जो कंपनी को और अधिक ऊर्जावान बनाएगा. अब हम पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. जापान के साथ हमारा अनुभव भी काफी दिलचस्प रहा है. इसी तरह, भारत में भी कुछ ऐसे क्षेत्र और अवसर हो सकते हैं जिनके बारे में जानकारी नहीं है।

जापान में निवेश से संतुष्ट हूं

जब बफेट से पूछा गया कि अब वह जापानी कंपनियों में निवेश को कैसे देखते हैं? इस बारे में बफेट ने कहा कि वह जापान में निवेश से संतुष्ट हैं. बफेट ने पिछले साल चार जापानी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई थी. इनमें प्रमुख हैं मारुबेनी, मित्सुई, मित्सुबिशी और सुमितोमो। बफेट ने चीनी कंपनियों में भी निवेश किया है। 2008 में उन्होंने चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी BYD में निवेश किया। बफेट ने अब इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है.

अवसरों को पहचानने में नहीं लगेगी देर

उन्होंने भारत में प्रवेश के बारे में संकेत देते हुए कहा कि वहां संभावनाएं तलाशने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. उन्होंने कहा कि बर्कशायर का नया प्रबंधन भारत में निवेश पर फैसला करेगा. उन्होंने कहा कि यह देखना होगा कि कंपनी आने वाले समय में कैसा प्रदर्शन करती है. अच्छी बात यह है कि अब इंतजार करने का ज्यादा वक्त नहीं है.

 8.4 फीसदी की जीडीपी में बढ़ोतरी

चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी 8.4 प्रतिशत बढ़ी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक के अनुसार, भारत 2024 में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश बना रहेगा। आईएमएफ ने 2024 के लिए भारत की वृद्धि का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है।


ख़बर शेयर करे -