एनडीए के नेता चुने गए मोदी,बैठक से पहले माथे से लगाया संविधान, इस दिन लेंगे पीएम पद की शपथ – पढ़े ख़बर

ख़बर शेयर करे -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि जो लोग जीत कर आए हैं, वे सभी बधाई के पात्र हैं। जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन-रात मेहनत की है, उन्होंने न दिन देखा और न ही रात। इस भीषण गर्मी में हर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जो मेहनत और परिश्रम किया है, मैं आज संविधान भवन की तरफ से उन्हें सिर झुकाकर नमन करता हूं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने भारत के संविधान को माथे से लगाया। इसके बाद उन्हें सर्वसम्मति से एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। इसके बाद एनडीए नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इसके बाद मोदी रविवार को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

राजनाथ सिंह ने रखा प्रस्ताव

संसद भवन की पुरानी बिल्डिंग में स्थित संविधान कक्ष में एनडीए की बैठक की औपचारिक शुरुआत के बाद वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुनने का प्रस्ताव रखा, जिसे सभी सहयोगी दलों ने मंजूरी दे दी। मंजूरी के बाद सभी नेताओं ने ध्वनिमत से मोदी को अपना नेता चुना।

इन लोगों ने दी मंजूरी

राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का सबसे पहले अमित शाह, फिर नितिन गडकरी और फिर एनडीए के अन्य सहयोगी दलों के नेताओं ने समर्थन किया। समर्थन करने वाले प्रमुख एनडीए नेताओं में सबसे पहला नाम जनता दल (सेक्युलर) के एचडी कुमारस्वामी का था। इसके बाद तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता एन चंद्रबाबू नायडू और फिर जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार ने प्रस्ताव को मंजूरी दी।

शिवसेना के एकनाथ शिंदे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार समेत एनडीए के अन्य घटक दलों के नेताओं ने भी प्रस्ताव को मंजूरी दी। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के जीतन राम मांझी, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल और जन सेना पार्टी के पवन कल्याण समेत अन्य नेताओं ने भी प्रस्ताव को मंजूरी दी।

रविवार को तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

इससे पहले एनडीए संसदीय दल की बैठक में वरिष्ठ भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जोशी ने मोदी को अपना नेता चुनने के लिए यहां पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एकत्र हुए एनडीए नेताओं को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को शाम छह बजे होगा। बैठक में एनडीए सांसदों के अलावा भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और गठबंधन के वरिष्ठ नेता मौजूद थे।


ख़बर शेयर करे -