वेस्टइंडीज पर मंडरा रहा है आतंकी हमले का खतरा, जानिए कहां होंगे भारत के मैच?

ख़बर शेयर करे -

इस वैश्विक टूर्नामेंट में भारतीय टीम भी रोहित शर्मा के नेतृत्व में हिस्सा लेगी. आतंकी हमले की धमकी के बाद वेस्टइंडीज में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने भी सुरक्षा को लेकर आश्वासन दिया है. आईपीएल 2024 सीजन के बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इससे पहले भी वेस्टइंडीज को टूर्नामेंट के दौरान आतंकी हमले की धमकियां मिल चुकी हैं. इस वैश्विक टूर्नामेंट में भारतीय टीम भी रोहित शर्मा के नेतृत्व में हिस्सा लेगी. आतंकी हमले की धमकी के बाद वेस्टइंडीज में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने भी सुरक्षा को लेकर आश्वासन दिया है. राहत की बात यह है कि भारत अपने ग्रुप स्टेज के मैच वेस्टइंडीज में नहीं, बल्कि अमेरिका में खेलेगा.

आयरलैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगे

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगी. टीम ग्रुप चरण के अपने सभी मैच अमेरिका में खेलेगी और अगर टीम सुपर-8 चरण के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही तो टीम के मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे. आयरलैंड के खिलाफ खेलने के बाद भारत 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को अमेरिका और 15 जून को कनाडा से खेलेगा. भारतीय टीम के पहले तीन मैच न्यूयॉर्क में होंगे, जबकि ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच लॉडरहिल में होगा .

बीसीसीआई ने टीम की घोषणा कर दी थी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए पिछले हफ्ते 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलेगी, जबकि हार्दिक पंड्या टीम के उप-कप्तान होंगे. भारत ने 2007 के बाद से कभी भी टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है और टीम की नजर इस बार खिताब के सूखे को खत्म करने पर होगी.

भारत ग्रुप-ए में शामिल है

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं और सभी टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है. भारत ग्रुप ए में कनाडा, आयरलैंड, पाकिस्तान और अमेरिका के साथ शामिल है. ग्रुप चरण में प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर-आठ चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

उत्तरी पाकिस्तान से मिली धमकी

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान उत्तरी पाकिस्तान से आतंकी हमले की धमकी मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रो इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने खेल आयोजनों के दौरान हमले करने की योजना बनाई है। आईएस खुरासान की अफगानिस्तान-पाकिस्तान शाखा की ओर से एक वीडियो संदेश जारी किया गया है जिसमें उसने कई देशों में हमले करने की बात कही है और समर्थकों से इसमें शामिल होने की अपील की है.

वेस्टइंडीज के कई जगहों पर प्रतियोगिताएं होनी हैं

जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैच वेस्टइंडीज में कई जगहों पर खेले जाने हैं. बारबाडोस, गुयाना, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट विंसेंट, सेंट लूसिया, ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो को इस वैश्विक टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी करनी है। अगर भारत ग्रुप स्टेज की बाधा पार करने में सफल रहा तो उसके आगे के ज्यादातर मैच कैरेबियन में होंगे.


ख़बर शेयर करे -