सीएम धामी ने की महत्वपूर्ण बैठक, ग्राउंड जीरो पर स्वयं मोर्चा संभाले हुए सीएम

ख़बर शेयर करे -

ब्यूरो सिटी न्यूज़ उत्तराखंड

उत्तराखंड – गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यात्रा व्यवस्थाओं को जानने के लिए सीएम धामी भी आज ग्राउंड जीरो पर पहुंचे हैं।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए चारधाम यात्रा से जुड़े जिलों के जिलाधिकारियों से विभिन्न व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ग्राउंड जीरो से यमुनोत्री धाम की व्यवस्थाओं का जायजा लेने बड़कोट पहुंचे।

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत और यात्रा को सुगम बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वयं मोर्चा संभाले हुए हैं। मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा से जुड़े सभी विभागों के सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे लगातार चारधाम यात्रा मार्गों पर अपने विभागों से संबंधित सभी व्यवस्थाओं को देंखें और विभागों के उच्चाधिकारियों को भी मौके पर भेजें। उन्होंने कहा कि यात्रा व्यवस्थाओं में सभी अधिकारी चारधाम यात्रा से जुड़े जनपदों के जिलाधिकारी और एसपी का पूरा सहयोग करें। यात्रा व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

हमारा प्रयास है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े। प्रशासन और श्रद्धालुओं के आपसी समन्वय से व्यवस्थाएं और मजबूत हो रही हैं। अगले कुछ दिनों में ऑफलाइन पंजीकरण को दुबारा से शुरू कर दिया जायेगा। यात्रियों से अपील है कि रजिस्ट्रेशन के बाद नियत तिथि पर ही अपनी यात्रा शुरू करें।

अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यात्रियों को जिन स्थानों पर ठहराने की व्यवस्थाएं की गई है, वहां पेयजल, विद्युत, शौचालय, खानपान और बच्चों के लिए दूध और अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहें।

भीड़ प्रबंधन और श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत आवश्कतानुसार वैकल्पिक मार्गों की व्यवस्था की जाए और श्रद्धालुओं को इन मार्गों के बारे में जानकारी दी जाए एवं वाहनों की फिटनेस का भी विशेष ध्यान रखा जाए। इस हेतु अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए हैं।


ख़बर शेयर करे -