हल्द्वानी_भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त नदी नाले उफान पर,बढ़ा गोला नदी का जल स्तर

ख़बर शेयर करे -

हल्द्वानी_भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त नदी नाले उफान पर,बढ़ा गोला नदी का स्तर

उत्तरखंड – (मुस्तजर फारूकी) मानसून के दस्तक देने के बाद से ही मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया था। वहीं मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक हो रही भारी बारिश उत्तराखंड के कई इलाकों में आफत लेकर आई है। मिली खबरों के मुताबिक पूरे राज्य में अब तक 257 सड़कें बंद हो चुकी हैं। और दो राष्ट्रीय राजमार्ग और 19 राज्यीय राजमार्ग सहित 110 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) सड़कें भी ठप हो गई हैं।

बताते चलें कि सड़कों की मरम्मत के लिए 229 जेसीबी और पोकलैंड मशीनें तैनात की गई हैं। वहीं, मलबा हटाने के लिए भी टीमें तैनात की गई हैं। बात करें हल्द्वानी की तो हल्द्वानी में पिछले 48 घंटो से हो रही मूसलाधार बारिश और गौला नदी के जलस्तर बढ़ने से क्रिकेट स्टेडियम की तरफ भूकटाव शुरू हो गया है। वहीं जानकारी मिलते ही मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई, सहायक खेल निदेशक राशिका सिद्दीकी और तहसीलदार सचिन कुमार ने अधिकारियों सहित मौके का निरीक्षण किया।

भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जल भराव की स्थिति पैदा होने के साथ ही काठगोदाम गौला बैराज का जल स्तर 22 हजार 770 क्यूसेक पहुंच गया है। जिसके चलते बैराज से 20700 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। वही हल्द्वानी-चोरगलियां मार्ग शेर नाला में भारी पानी आने से मार्ग को बंद करते हुए सितारगंज से आने वाले वाहनों को किच्छा होते हुए हल्द्वानी को भेजे जा रहा है।

 

कुसुमखेड़ा चौराहे पर जल भराव होने के बाद मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेई और तहसीलदार सचिन कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों व टीम के साथ मिलकर पानी को डायवर्ट करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही गौला नदी से सटे हुए बिन्दुखत्ता व शांतिपुरी इलाके तक लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही संवेदनशील नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। पहाड़ों पर हो रही भारी बरसात के चलते गौला और नंधौर नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। जिसके चलते कई इलाकों में भू काटाव भी शुरू हो गया है।

 

उप जिला अधिकारी परितोष वर्मा ने टीम सहित तीन पानी व अन्य जल भराव वाले इलाकों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए जल भराव के निकासी के लिए संबंधित विभागों काम करने के निर्देश दिए। भारी बरसात के चलते हल्द्वानी और लालकुआं के कई क्षेत्र में जल भराव हो गया है। इधर सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई ने अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के गौला नदी किनारे पश्चिमी छोर का निरीक्षण करते हुए लगातार गोला नदी के जलस्तर से हो रहे भू कटाव का निरीक्षण किया।

 

इस दौरान बताया कि खेल विभाग के उच्च अधिकारियों को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। साथ ही जलस्तर कम होने के बाद उपरोक्त हिस्से में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं तथा खेल विभाग के अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने को कहा गया है।मानसून के दस्तक देने के बाद से ही मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया था। वहीं मौसम विभाग के पूर्वनुमान के मुताबिक हो रही भारी बारिश उत्तराखंड के कई इलाकों में आफत लेकर आई है।

 

हल्द्वानी में पिछले 48 घंटे से हो रही भारी बरसात और गौला नदी के जलस्तर बढ़ने से क्रिकेट स्टेडियम की तरफ भूकटाव शुरू हो गया है। जानकारी मिलते ही मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई, सहायक खेल निदेशक राशिका सिद्दीकी और तहसीलदार सचिन कुमार ने अधिकारियों सहित मौके का निरीक्षण किया।

सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई ने अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के गौला नदी किनारे पश्चिमी छोर का निरीक्षण करते हुए लगातार गोला नदी के जलस्तर से हो रहे भू कटाव का निरीक्षण किया। इस दौरान बताया कि खेल विभाग के उच्च अधिकारियों को इस संबंध में अवगत करा दिया गया है। साथ ही जलस्तर कम होने के बाद उपरोक्त हिस्से में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं तथा खेल विभाग के अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने को कहा गया है।


ख़बर शेयर करे -