पेरिस में टूटा ओलम्पिक रिकॉर्ड_नीरज चोपड़ा को जवेलिन थ्रो में सिल्वर, गोल्ड गया पाक के हिस्से

ख़बर शेयर करे -

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में सिल्वर मेडल जीत लिया है। वो टोक्यो ओलंपिक्स में जीते गए गोल्ड मेडल को डिफेंड नहीं कर सके हैं, क्योंकि इस बार गोल्ड पाकिस्तान के अरशद नदीम के पास चला गया है।

नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन नदीम ने स्वर्ण पदक जीतकर और ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर पूरे विश्व को चौंका दिया है। यह 2024 ओलंपिक्स में भारत का पांचवां मेडल है, इससे पहले भारत 4 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है।

89.45 मीटर के स्कोर के साथ नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता। जबकि 92.97 मीटर स्कोर के साथ अरशद नदीम गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे।

नीरज चोपड़ा छह राउंड में में से पांच में फाउल हुए। एकमात्र दूसरे राउंड में उनका थ्रो 89.45 मीटर का रहा, जो उनका सर्वश्रेष्ठ था। जेवलिन थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल पीटर्स ने जीता है।

नीरज चोपड़ा की जीत के साथ ही हरियाणा के पानीपत के खंडरा गांव में नीरज चोपड़ा के घर पर मौजूद लोग जश्न मनाने लगे।

 

 

नीरज चोपड़ा ने तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में भी जेवलिन थ्रो में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। टोक्यो में स्वर्ण पदक लाकर वो अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत प्रतिस्पर्द्धा में गोल्ड लाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे।

 

26 साल के नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक की जेवलिन स्पर्धा के क्वालिफ़िकेशन राउंड में सबसे ज़्यादा 89.34 मीटर थ्रो करके लगातार दूसरे ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदें जगा दी थीं।

 

पाकिस्तान के एथलीट ने बनाया ओलंपिक रिकॉर्ड

 

पेरिस ओलंपिक्स 2024 के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पूरे विश्व को चौंका दिया। नीरज चोपड़ा की तरह उनका भी पहला प्रयास खाली रहा था, लेकिन दूसरे ही प्रयास में उन्होंने 92.97 मीटर दूर भाला फेंक कर ओलंपिक का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया।

 

उनसे पहले जेवलिन थ्रो का ओलंपिक रिकॉर्ड नॉर्वे के एंड्रियास थोर्डकिल्सन के नाम था, जिन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक्स में 90.57 मीटर दूर भाला फेंका था। अरशद नदीम का आखिरी थ्रो भी 90 मीटर से ऊपर रहा, जो 91.79 मीटर दूर जाकर गिरा।

 

पाक के अरशद नदीम ने कमाल करते हुए देश को पहला सोना दिला दिया। अरशद ने ओलिंपिक का नया रिकॉर्ड बनाकर पाकिस्तान को पहला मेडल गोल्ड में दिलाया। वहीं, भारत के नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल हासिल किया। ग्रेनाडा के पीटर्स एंडरसन ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

 

गुरुवार 8 अगस्त की रात पेरिस में हुए इस फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने

का थ्रो किया और इसके साथ ही ओलिंपिक रिकॉर्ड बना दिया। नदीम ने 16 साल पहले बने ओलिंपिक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

 

इससे पहले 2008 में नॉर्वे के एंड्रियास थॉरकिल्डसन ने 90.57 मीटर का थ्रो किया था। नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल रहा। नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक फाइनल में अपना पहला थ्रो किया, लेकिन यह थ्रो उनका फाउल रहा। नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 84.45 मी. भाला फेंका। वहीं, पाकिस्तान के नदीम का पहला थ्रो फाउल रहा। नदीम ने दूसरे प्रयास में 92.97 मी. भाला फेंका। नदीम ने अपने तीसरे प्रयास में 88.72 मी. भाला को फेंका।


ख़बर शेयर करे -